क्या सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होना एक वास्तविक करियर है?

1450
12 Jan 2022
6 min read

Post Highlight

अगर आप डिजिटल दुनिया Digital World में होने वाली गतिविधियों से परिचित हैं, तो आपने शायद पहले सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर Social Media Influencer के बारे में सुना होगा। कुछ जानकारी होने के बाद भी आपके पास इस बारे में कई तरह के सवाल हो सकते हैं, जानें अपने सवालों के जवाब?

Podcast

Continue Reading..

अगर आप डिजिटल दुनिया Digital World में होने वाली गतिविधियों से परिचित हैं, तो आपने शायद पहले सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर Social Media Influencer के बारे में सुना होगा। कुछ जानकारी होने के बाद भी आपके पास इस बारे में कई तरह के सवाल हो सकते हैं कि क्या सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होना एक वास्तविक करियर है या नहीं? आज इस लेख में हम आपके सवालों के जवाब देंगे और बताएंगें एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर क्या करता है, सब कुछ कैसे होता है संभव।

कौन होते हैं सोशल मीडिया सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर?

एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर एक सोशल मीडिया को उपयोग करने वाला वह व्यक्ति है जो लोगों को कुछ चीजें करने के लिए प्रेरित करने, प्रोत्साहित करने या समझाने में सक्षम है। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कहलाने के  के लिए ऐसे व्यक्ति पहले ही अपने किसी क्षेत्र में बड़ा मुकाम हासिल कर चुके होते हैं। जिन्हें लोग जानते हैं और पसंद भी करते हैं। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर फेसबुक Facebook, इंस्टाग्राम Instagram, ट्विटर Twitter, टिक-टोक Tiktok और कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खुद को स्थापित कर सकते हैं।

क्या यह एक वास्तविक करियर है?

जैसा कि हमने पहले बताया है, ज्यादातर इस बात पर विवाद होता है कि सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होना एक वास्तविक करियर है या नहीं? यह बहस अक्सर इस तथ्य से भी रूबरू कराती है कि एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होने के नाते कई सामान्य करियर या नौकरी करना जैसे कि एक इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, प्लंबर, किसान, इलेक्ट्रीशियन, ट्रक ड्राइवर और अन्य कोई नौकरी के नियमित ढांचे में वे फिट नहीं होते। जिसकी वजह से बहुत से लोग यह मान लेते हैं कि, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होना वास्तविक करियर नहीं है। इन सभी बातों के बावजूद यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सोशल मीडिया इन्फ्लूसर होना एक वास्तविक करियर हो सकता है। क्योंकि यह आज के दौर में लोगों को वास्तविक नौकरी प्रदान करवा सकता है । अगर सही रूप में देखा जाए तो एक वास्तविक नौकरी किसी भी गतिविधि को पूरा कर पैसे मिलने को माना जाता है। जिसके लिए किसी व्यक्ति को कुछ विशेष कार्यों को पूरा करने और ऐसा करने के लिए भुगतान किया जाता है। बेशक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के व्यवसाय में कुछ कार्यों को पूरा करना शामिल है, जिसमें आम तौर पर लोगों को सूचित करना और उनके विचारों को बदलना शामिल है। जैसे ही प्रभावशाली लोग इन कार्यों को पूरा करते हैं, उन्हें भुगतान मिलता है। इसलिए प्रभावित करने वाला सोशल मीडिया एक वास्तविक नौकरी की नज़र में फिट बैठता है और यह किसी के लिए भी वास्तविक करियर बन सकता है।

अगर सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होने को वास्तविक करियर नहीं माना जाता है, तो ब्लॉगर Blogger, डिजिटल मार्केटर Digital Marketer, संगीतकार Musician, कॉमेडियन Comedian या एंटरटेनर Entertainer होने को करियर नहीं माना जाना चाहिए। अगर इन सभी को माना जा सकता है तो लोगों को पूरानी और पिछड़ी सोच को हटा कर यह मानना होगा की सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होना भी एक वास्तविक करियर के सामना आ रहा है। इसके अलावा कई तथाकथित पारंपरिक नौकरियां Traditional Jobs आज कुछ दशक पहले अस्तित्व में नहीं थीं। इसलिए यह किसी को भी अजीब नहीं लगना  चाहिए कि सोशल मीडिया से लोगों को प्रभावित करने जैसी भूमिक वास्तविक करियर है। लोगों को यह देखना होगा कि आज के डिजिटल युग में बच्चों से लेकर बड़े और यहाँ तक की बुजुर्ग भी सोशल मीडिया के जरिये जनता को प्रभावित कर जीवन यापन कर रहे हैं। साथ ही उनमें से कई पारंपरिक नौकरियों की तुलना में ज्यादा पैसा भी कमा रहे हैं।

उम्मीद करते हैं की अगर आप अब तक सोशल मीडिया से प्रभावित करने को कम समझते थे तो आपका नजरिया जरूर बदला होगा।

TWN Special