अपने Resume में जरूर जोड़ें यह उपलब्धियां

1049
18 Nov 2021
8 min read

Post Highlight

आज के दौर में कंपनियां आप की उपलब्धियों Achievements के बारे में जानना चाहती है। जिसे आपको अपने रिज्यूम में जरूर स्पष्ट करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने रिज्यूम को और भी उत्कृष्ट Excellent बना सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

कई वर्षों पहले जिस तरह रिज्यूम Resume बनाए जाते थे, आज की दुनिया में पैमाने बदल गए हैं।  पहले से 2021 तक का सफर बेहद अनोखा रहा है। आज की दुनिया नए युग वाली दुनिया है, यह इंटरनेट की क्रांति की तरफ बढ़ चली है। पहले की दुनिया में जब नौकरी Job के लिए रिज्यूम दिया जाता था, तो शायद हल्की-फुल्की जानकारी देकर काम चल जाता था, लेकिन आज के इस अत्याधुनिक युग New Era में रिज्यूम बनाने का तरीका बदल गया है।  Competition प्रतियोगिता इतनी बढ़ गई है कि आपके रिज्यूम की विशेषताओं Specialties को देखकर ही आप को चुनने और ना चुनने की स्पष्टता समझ आने लगती है। आज के दौर में कंपनियां आप की उपलब्धियों Achievements के बारे में जानना चाहती है। जिसे आपको अपने रिज्यूम में जरूर स्पष्ट करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने रिज्यूम को और भी उत्कृष्ट Excellent बना सकते हैं। 

अपने पूर्व ग्राहकों के बारे में विवरण दें

किसी भी क्षेत्र के व्यवसाय Business या नौकरी Job की बात की जाए, उसे चलाने के लिए सबसे बड़ा होता है ग्राहक। अगर ग्राहक खुश नहीं है तो आपका व्यवसाय नहीं पनप सकता। अगर आप अपने रिज्यूम में यह बताएंगे कि आपने किस तरह ग्राहकों Customers की सेवा की है और इसका विवरण देंगे, तो आप जरूर साक्षात्कार लेने वाले व्यक्ति Interviewer को प्रसन्न कर पाएंगे। आप अपने रिज्यूम में बता सकते हैं कि आप किस तरह से रोज ग्राहकों से पेश आते थे और कितने ग्राहकों से पेश आते थे, किस तरह उनकी मदद करके आप उनके चेहरे पर मुस्कान लाया करते थे। किस तरह उन्हें किसी सेवा को लेने के लिए आकर्षित करते थे, आपके हर उस व्यवहार का विवरण दें, जिनसे ग्राहक आपसे खुश रहा करते थे।

उदाहरण के रूप में समझा जाए तो आप बता सकते हैं कि आप दिनभर में 50 से ज्यादा ग्राहकों से मिलते थे और 95% से ज्यादा ग्राहक आपसे हमेशा खुश रहते थे।

कंपनी के व्यवसाय को कितना बढ़ाया

साक्षात्कार ले रहा व्यक्ति हमेशा यह जानना चाहता है कि पिछली कंपनी में आपने किस तरह व्यवसाय के राजस्व Revenue को बढ़ाया है। अपनी उपलब्धियों में आप अपने रिज्यूम में यह जरूर लिखें कि किस तरह आप कंपनी के व्यवसाय में बढ़ोतरी कर रहे थे। इसके अलावा आपके द्वारा कंपनी की जितनी भी व्यवसाय में बढ़ोतरी हुई, इसे लेकर आप कोई ग्राफ Graph बनाकर भी विवरण दे सकते हैं, पूर्व कंपनी के दस्तावेज भी लगा सकते हैं।

ऐसा काम जिस से कंपनी के पैसे की हुई हो बचत

अपने रिज्यूम में आप कोई ऐसा काम जरूर जोड़ सकते हैं जो आपने पिछली कंपनी में किया हो, जिसके द्वारा पिछली कंपनी के पैसों को आपने बचाया हो। अगर इसको उदाहरण के रूप में समझा जाए तो, मान लें कि पिछली कंपनी में रहकर आपको किसी इवेंट की जिम्मेदारी दी गई, उस इवेंट के दौरान आपको किसी बजट की सीमा दी गई और उस बजट में से आपने काफी पैसा बचा लिया, जो कंपनी के लिए फायदे का सौदा रहा, यह आपके लिए एक उपलब्धि से कम नहीं है, जिसे आप अपने रिज्यूम में जरूर लिख सकते हैं।

समय की बचत करने वाले कामों को लिखें

समय सभी के लिए कीमती होता है, चाहे व्यवसाय हो या फिर आपका खुद का समय जिसको देखते हुए कंपनी हमेशा यह चाहती है कि आप किस तरह कंपनी का काम कम समय में करते हैं और समय बचाते हैं। अपने रिज्यूम में इस बात का विवरण जरूर दें कि आपने किस तरह पिछली कंपनी में समय बचाकर कई काम किए जिससे पूर्व कंपनी को बहुत फायदा हुआ, आपने उस समय को बचाकर दूसरे कामों में भी योगदान दिया। इसके अलावा आप इसमें यह भी जोड़ सकते हैं कि समय को बचाकर आपने अन्य लोगों को इस बात की सीख भी दी। आपकी सीख से कंपनी के कई और कर्मचारियों Employees ने भी समय की कीमत समझ कर काम किया।

उदाहरण के रूप में समझा जाए तो अगर आपको किसी प्रोजेक्ट के लिए 1 हफ्ते का समय दिया गया है और आपने उस काम को 4 दिन में ही निपटा लिया, तो यह कंपनी के लिए फायदे का सौदा होता है। जिससे कंपनी का आप पर विश्वास बढ़ता है और कंपनी आपको काफी फायदे भी देती है।

उम्मीद करते हैं कि आने वाले भविष्य में जब आप अपना नया रिज्यूम बनाएंगे या फिर नई नौकरी के लिए आवेदन करेंगे, तो इन उपायों को जोड़कर आपको काफी मदद मिलेगी।