सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में मूल जानकारी

2849
19 Nov 2021
7 min read

Post Highlight

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक आसान टूल है और अपने दर्शकों से जुड़ने का एक बेहतरीन माध्यम है। एसएमएम ब्रांड जागरूकता के निर्माण, प्रचार और उत्पादों और सेवाओं को संभावनाओं तक पहुंचाने में मदद करता है। यह लगभग सभी उद्योग के लिए बिक्री संख्या बढ़ाने का एक आदर्श माध्यम है। सोशल मीडिया मार्केटिंग या एसएमएम संभावनाओं को हासिल करने, उन्हें ग्राहकों में बदलने और ब्रांड के लिए उनके साथ जुड़ने का एक आदर्श उपकरण है।

Podcast

Continue Reading..

सोशल मीडिया लिंकडिन, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, पिनट्रेस्ट, स्नैपचैट, यूट्यूब जैसे गतिशील प्लेटफार्मों का एक संतुलित मिश्रण है। सोशल मीडिया मार्केटिंग, मार्केटिंग को सफल बनाने तथा आज के बाज़ार और दर्शकों के लिए मीडिया प्लान की पूर्ति के लिए एक टूलकिट की तरह है। सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अपना महत्व है और सभी ब्रांडों के लिए एक बेहतरीन विज्ञापन योजना बनाने के लिए भी उसका अलग महत्व है। सोशल मीडिया मार्केटिंग के मुख्य बातें निम्न हैं। 

संचार रणनीति

एक कुशल योजना बनाने के लिए, उत्पाद या सेवा और इसकी प्रमुख विशेषताओं को व्यापक रूप से समझना अनिवार्य है। ऐसा करने के बाद, अद्वितीय खरीद प्रस्तावों को रेखांकित करना होगा और प्रचार, बिक्री की योजना तैयार करनी होगी। इसके बाद डिजिटल (एसएमएम) समेत सभी मार्केटिंग माध्यमों के लिए पिच और संचार रणनीति तैयार की जाती है। डिजिटल और विशेष रूप से सोशल मीडिया पर ध्यान केंद्रित करते हुए कुछ प्रमुख बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए। मुख्य संदेश और दृश्य पिच दर्शकों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। तस्वीर पेश करने के लिए भावनाओं और विचार प्रक्रियाओं का प्रतिबिंब आवश्यक है। संचार की रणनीति बनाते समय, प्रतिस्पर्धी व्यवसाय का अध्ययन महत्वपूर्ण है। अंत में ब्रांड जागरूकता और वफादारी के निर्माण पर जोर देते हैं।

प्लेटफार्म चयन और मीडिया योजना

डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म, मुख्य रूप से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विज्ञापनदाताओं तक पहुंचने और उन्हें प्रभावित करने के लिए सबसे वांछित जन माध्यम विकल्प है। सोशल मीडिया मार्केट के लिए सही प्लेटफॉर्म का चयन दर्शकों की आत्मीयता को ध्यान में रखते हुए किया जाता है और उत्पाद/सेवा की प्रकृति वफादारी के लिए आवश्यक है। 

विज्ञापन का प्रकाशन

सोशल मीडिया विज्ञापनों और प्रचारों का निर्धारण उपभोक्ता हितों और व्यवहार, जनसांख्यिकी और भौगोलिक मिश्रण पर आधारित होता है, जिसे दर्शकों के साथ अधिकतम पहुंच और जुड़ाव बनाने के लिए, प्रसारण के लिए सर्वोत्तम समय के साथ जोड़ा जाता है। ये सोशल मीडिया विज्ञापन प्लेटफॉर्म सुनियोजित और वितरित हैं और हमेशा अनुकूल परिणाम प्रदान करते हैं। 

पहुंच और जुड़ाव

डिजिटल मार्केटिंग माध्यमों और विशेष रूप से सोशल मीडिया के विकास के साथ, ब्रांडों के लिए संचार और शहरी जीवन शैली पारिस्थितिकी तंत्र पर आधारित हैं। जुड़ाव प्रभावशाली समुदायों और लोगों द्वारा लोगों के लिए ब्रांड के लिए बनाए गए वायरल आंदोलनों पर आधारित हैं।

लोग ब्रांड के साथ जुड़ने की शक्ति रखते हैं, इसलिए सकारात्मक प्रतिक्रिया को संजोएं और नकारात्मक लोगों को सकारात्मक में परिवर्तित करके उनमें सुधार करें। शहरी मार्केटर अपने दर्शकों के साथ नवीनतम टूल के साथ जुड़ता है ताकि मार्केटिंग पहुंच को बढ़ाया जा सके।

सोशल मीडिया मार्केटिंग की जानकारी इस बारे में है कि कैसे एसएमएम के पास हमेशा ब्रांड और लोगों के साथ आकर्षक संबंध होते हैं, जिससे यह एक दूसरे के लिए, एक दूसरे द्वारा संचालित एक सामंजस्यपूर्ण तंत्र बन जाता है।

TWN In-Focus