एक छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए सलाह

4963
01 Oct 2021
9 min read

Post Highlight

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना सीखने की प्रक्रिया है। लेकिन, आप जितनी जल्दी निर्णय लेते हैं, आपकी कंपनी के पास सफलता के लिए उतने ही बेहतर अवसर होते हैं। यदि आपके पास उद्यमशीलता का विचार है, तो इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Podcast

Continue Reading..

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना सीखने की प्रक्रिया है। लेकिन, आप जितनी जल्दी निर्णय लेते हैं, आपकी कंपनी के पास सफलता के लिए उतने ही बेहतर अवसर होते हैं। प्रयास करते रहने में और धीरे-धीरे सफलता की सीढ़ी चढ़ने में कोई बुराई नहीं है, खासकर तब जब आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं। यदि आपके पास उद्यमशीलता का विचार है, तो इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

1.यदि आप चिंतित हैं कि लोग आपके व्यवसाय के बारे में क्या सोचेंगे, तो आपको इससे उबरने की आवश्यकता है। यदि आप उपभोक्ताओं को आपसे खरीदने और अपनी कंपनी का समर्थन करने के लिए नहीं मना सकते हैं, तो पैसा कमाना मुश्किल है। यदि आप वास्तव में व्यावसायिक सफलता चाहते हैं, तो आप शर्मीले होने का जोखिम नहीं उठा सकते। लोगों से बात करें और उनसे राय भी लें।

 2.एक सफल स्टार्टअप लॉन्च करना एक प्रक्रिया है। अपने व्यवसाय को चरणों में बनाएँ और धीरे-धीरे कर्मचारी से उद्यमी बनें। भले ही आपको तुरंत एक बड़ी सफलता नहीं मिलेगी लेकिन आपको अच्छे परिणाम जरूर मिलेंगे।

3.सबसे अच्छी सलाह यह है कि समय अच्छा होने पर खुद को बहुत अधिक श्रेय न दें और समय खराब होने पर खुद को बहुत अधिक दोष ना दें। एक बार जब आप यह जान जाते हैं कि भाग्य सफलता में एक आवश्यक भूमिका निभाता है, तो यह आपको अधिक विनम्र और अधिक आत्मविश्वासी भी बना देता है। - Ethan Austin

4.इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं या चला रहे हैं, आपके पास प्रतिस्पर्धी होंगे। सफल होने के लिए, आपको प्रतियोगिता पर शोध करना होगा और जितना संभव हो उतना पता लगाना होगा कि वे क्या बेचते हैं और कैसे बेचते हैं। आपको अपनी तुलना किसी से नहीं करनी है, आपको सिर्फ लोगों के अच्छे काम पर ध्यान देना हैं। इस समय आप जितना काम के बारे में सीखेंगे, वही ज्ञान आपका भविष्य में साथ देगा। 

5.कुछ लोगों का मानना ​​है कि उद्यमी जोखिम लेने वाले होते हैं। लेकिन सच बात तो ये है कि वे नियंत्रित जोखिम लेते हैं। वे एक छोटे पैमाने पर एक विचार का परीक्षण करते हैं, फिर उस का निर्माण करते हैं। जोखिम लिए बिना सफल होना मुश्किल हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बिना किसी जानकारी के जोखिम लेना शुरू कर दें। 

6.आप विश्वसनीय सलाहकारों से बात करें जो स्टार्ट-अप मुद्दों में आपकी मदद कर सकते हैं और फिर आपके व्यवसाय के विकास में आपकी सहायता कर सकते हैं। व्यवसाय शुरू करने से पहले आप स्टार्टअप पर लिखी हुई किताबें भी पढ़ सकते हैं।

7.अपने बिज़नस के लिए कर्मचारियों का चयन करें जो ग्राहकों को बेहतर सेवा दे सकें। ग्राहक से अच्छा व्यवहार आपके बिज़नेस में चार चांद लगा देगा। जब आप ग्राहक को अच्छे उत्पाद और अच्छी सेवा देंगे, तो ग्राहक आपसे ही खरीदना पसंद करेंगे। ग्राहक से उनके अनुभव पूछें और जानने की कोशिश करें कि आप बेहतर ग्राहक कैसे देंगे।

Think With Niche इसमें आपकी मदद करता है। आप स्टार्टअप से जुड़ी हर बात हमसे कर सकते हैं। हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे।

TWN Exclusive