आपके बिज़नेस के लिए 15 सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल्स

2892
27 Oct 2022
5 min read

Post Highlight

आज हर ब्रांड और कंपनी (Brand & Company) सोशल मीडिया पर राज करना चाहती है। सभी सोशल मीडिया अकाउंट  को मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। इस कारण से आपको सोशल मीडिया मैनेजिंग टूल की आवश्यकता है। आज हम इस पोस्ट में 15 सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल (Social Media Management Tool) के बारे में आपको बताएंगे है। हाल ही में, सोशल मीडिया मार्केटिंग ने बहुत लोकप्रियता हासिल की है, खासकर उन कंपनियों के बीच जो अपने आरओआई (ROI) को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही हैं। लीडिंग कंपनियों (Leading Companies), स्टार्टअप्स (Startups) और सेवा प्रदाताओं (Service Providers) ने सोशल मीडिया पर अपनी मार्केटिंग शुरू कर दी है। वे सर्वेक्षण कर सकते हैं कि उपभोक्ता किस तरह उनके बारे में कैसा महसूस करते हैं, और फिर अपने विज्ञापन को उचित रूप से व्यवस्थित कर सकते हैं। हालांकि यह एक शानदार रणनीति है, लेकिन इसके लिए दृढ़ता और धैर्य (Perseverance and Patience) की आवश्यकता होती है। एक मजबूत अनुयायी बनाने में एक महीना या एक साल भी लग सकता है।

Podcast

Continue Reading..

सोशल मीडिया मार्केटिंग व्यवसायों (Businesses) को ग्राहकों के साथ संवाद करने का एक आसान और किफायती तरीका प्रदान करती है। आप इसका उपयोग नए उत्पादों के बारे में जानकारी फैलाने, अपने लक्षित दर्शकों के बारे में जानने और यहां तक ​​कि ग्राहक सेवा कार्यों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन इतने सारे प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध होने के कारण, अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट (Social Media Account) को मैन्युअल रूप से मैनेज करना मुश्किल लग सकता है। यहीं से सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल्स यूज़ में आते हैं।

बेस्ट सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल्स (Best Social Media Management Tools)

आपके सभी सोशल मीडिया खातों को मैन्युअल रूप से प्रबंधित करने में समय लग सकता है। विशेष रूप से तब जब आप एक व्यावसायिक संगठन (Business Organization) हैं, जो निरंतर बातचीत के माध्यम से अपने दर्शकों के साथ एक व्यक्तिगत जुड़ाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

हूटसुइट (Hootsuite)

हूटसुइट उपलब्ध सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्रबंधन प्लेटफार्मों में से एक है। प्लेटफ़ॉर्म आपको अभियानों की योजना बनाने, पोस्ट शेड्यूल करने, फ़ोटो जैसे मीडिया को प्रबंधित करने, संदेशों और उल्लेखों की निगरानी करने और प्रासंगिक एनालिटिक्स को ट्रैक करने देता है।

175 देशों में 16 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, हूटसुइट की स्थापना 2008 में रयान होम्स द्वारा की गई थी और यह सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला सोशल मीडिया प्रबंधन अनुप्रयोग है। हूटसुइट को लोगों और संगठनों को अपने सभी सोशल मीडिया खातों को जोड़ने और उन्हें एक ही मंच से प्रबंधित करने में सक्षम बनाने के लिए विकसित किया गया था, हूटसुइट को लोगों और व्यवसायों को उनके सभी Social Accounts को जोड़ने और उन्हें एक ही मंच से एडमिनिस्टर करने में मदद करने के लिए पेश किया गया था।

मीट एडगर (Meet Edgar)

मीट एडगर एक सोशल मीडिया ऑटोमेशन टूल (Automation Tool) है जो सोशल मीडिया से संबंधित कार्यों जैसे कंटेंट पोस्टिंग, मैसेज और एंगेजमेंट इंट्रिमेशन, कंटेंट क्यूरेशन (Content Posting, Message and Engagement Intimation, Content Curation) आदि को स्वचालित करता है।

यह ऐप समय-समय पर पोस्ट की सुविधा के साथ भी आता है, जहां आप कितने समय के लिए एक समाप्ति तिथि निर्धारित कर सकते हैं। पोस्ट को दृश्यमान बनाया जाना चाहिए। यह उन व्यवसायों के लिए एक अद्भुत विकल्प है जो एकमुश्त प्रचार प्रस्ताव देते हैं।

स्प्राउट सोशल (Sprout Social)

स्प्राउट सोशल व्यवसायों को उनकी सोशल मीडिया रणनीति से मूल्य अनुकूलित करने में मदद करने पर केंद्रित है। अपने टूल का उपयोग करने वाली 20,000+ कंपनियों के साथ, स्प्राउट सोशल मीडिया सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल बन गया है। सुनने के लिए कि प्रदर्शन मेट्रिक्स का विश्लेषण करने के लिए आपके ग्राहकों को आपके ब्रांड के बारे में क्या कहना है, यह स्टैंडअलोन टूल (Standalone Tool) आपकी सभी सामाजिक आवश्यकताओं की देखभाल कर सकता है। स्प्राउट सोशल का एक बहुत व्यापक और सफल सोशल मीडिया मार्केटिंग ब्लॉग (Marketing Blog) भी है, जो अपने उपयोगकर्ताओं को एसएमएम में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न उपकरणों के बारे में सिखाता है।

जोहो सोशल (Zoho Social)

यदि आप एक ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Marketing) कर रहे हैं या अपने ग्राहकों को सोशल मीडिया मार्केटिंग सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी हैं तो जोहो सोशल आपके लिए उपयोगी उपकरण हो सकता है।

जोहो सोशल भारत में सबसे लोकप्रिय टूल में से एक है। इसमें कई तरह की अनूठी विशेषताएं हैं, जैसे कि एक डैशबोर्ड जहां आप मल्टीपल पोस्ट और उनके परफॉर्मेंस को देख सकते हैं।

बफर (Buffer)

एक साथ कई सोशल नेटवर्किंग खातों (Social Networking Accounts) को संभालने के लिए 2010 में बफर नामक एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जारी किया गया था। बफर को कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है क्योंकि यह मोबाइल और वेब ब्राउजर (Mobile and web browser) के साथ समान रूप से काम करता है। इसमें कई तरह के भुगतान विकल्प हैं, जिसमें एक मुफ्त संस्करण (Free Version) भी शामिल है जो आपको तीन सोशल मीडिया खातों को लिंक करने और पोस्ट शेड्यूलिंग (POST Scheduling) और इंगेजमेंट ट्रैकिंग (Engagement Tracking) जैसे सीमित सुविधाओं का लाभ उठाने की अनुमति देता है। 

अगोरा पल्स (Agora Pulse)

सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्रबंधन उपकरण अगोरा पल्स है, जिसका उपयोग ज्यादातर सोशल मीडिया विपणक सोशल मीडिया पर बातचीत और इंगेजमेंट के लिए करते हैं। अगोरा पल्स आपके नियमित ईमेल पर किसी भी उल्लेख, टिप्पणी या संदेशों के बारे में आपको तुरंत सूचित करेगा, जिसमें लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, YouTube) आदि शामिल हैं। एक बार आपके सभी सोशल मीडिया अकाउंट इस सॉफ़्टवेयर के लिए सिंक किया गया है, किसी भी समय, कहीं से भी अपने सभी सोशल मीडिया प्रयासों की निगरानी करना आसान है। 

Also Read: 8 Best SEO Tools For Freelancers In 2022

को शेड्यूल (Co Schedule)

CoSchedule में ऐसी सुविधाएँ शामिल हैं जिनकी मदद से आप अपनी सभी मार्केटिंग एक ही स्थान पर व्यवस्थित कर सकते हैं। मार्केटिंग सॉफ्टवेयर में टीम वर्कफ्लो के प्रबंधन के लिए मार्केटिंग सूट के साथ-साथ प्रकाशन और स्वचालन के लिए एक कैलेंडर शामिल है। आप इन दोनों उपकरणों का एक साथ उपयोग कर सकते हैं या केवल एक को चुन सकते हैं। आपके सोशल मीडिया पोस्ट को प्रबंधित करने के अलावा, इन टूल का उपयोग अन्य मार्केटिंग जैसे ब्लॉग पोस्ट और विज्ञापन अभियानों को प्रबंधित करने के लिए किया जा सकता है। तो यह उन कंपनियों के लिए आदर्श है जिन्हें उस सारी जानकारी को एक साथ देखने की आवश्यकता है।

फेसबुक पब्लिशिंग टूल (Facebook Publishing Tools)

Facebook पब्लिशिंग टूल छोटे व्यवसायों के लिए एकदम सही है, जिन्हें मुख्य रूप से अपनी Facebook कंटेंट को व्यवस्थित करने में सहायता की आवश्यकता होती है। पोस्ट शेड्यूलिंग से लेकर Advertising तक सब कुछ प्रबंधित करने के लिए कई तरह के विकल्प हैं। क्रिएटर स्टूडियो जैसी कुछ सुविधाएं Instagram के साथ भी काम करती हैं। चूंकि प्रत्येक विकल्प का एक अलग कार्य है, इसलिए कार्यक्षमता सीखने और विकल्पों को नेविगेट करने में कुछ समय लगता है। लेकिन किसी भी व्यवसाय के लिए Facebook अकाउंट से एक्सेस करना आसान है।

सोशल पायलट (Social Pilot)

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, आप इस टूल से अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को ऑटो पायलट मोड पर डाल सकते हैं। 40,000 से अधिक एजेंसियां ​​पहले से ही इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रही हैं, जो उनके इंटरनेट मार्केटिंग अभियानों और रणनीतियों का समर्थन करता है।

चाहे आप खातों को पूरी तरह से संभाल रहे हों या आप किसी क्लाइंट के लिए टीम के साथ काम कर रहे हों, सोशल पायलट एक बेहतरीन विकल्प है, क्योंकि इसमें टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए भूमिकाएँ निर्धारित करने का प्रावधान है। इसके अलावा, यह उपकरण बल्क शेड्यूलिंग, आरएसएस फीड ऑटोमेशन, कंटेंट कैलेंडर आदि जैसी सुविधाओं को शामिल करता है। 

सेंडिबल (Sendible)

Sendible एक सोशल मीडिया प्रबंधन सॉफ्टवेयर है जो एजेंसियों और विपणक के लिए बनाया गया है। शेड्यूलिंग और सहयोग सुविधाएँ उपयोगकर्ताओं को आसानी से संवाद करने और ग्राहकों और टीम के सदस्यों के साथ काम करने में मदद करने के लिए बनाई गई हैं। आप पोस्ट बना सकते हैं, लोगों से चेक करवा सकते हैं और उन्हें संपादित कर सकते हैं। फिर आप उन्हें Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn, Pinterest और Google My Business जैसे कई तरह के प्लेटफ़ॉर्म पर भेज सकते हैं।

हबस्पॉट (Hubspot Social Media Software)

सोशल मीडिया पर अपनी सामग्री को एक Optimal Time पर पोस्ट करना, जब आपके ग्राहक सबसे अधिक सक्रिय होते हैं, तो आपकी Engagement Rate बढ़ जाती है। खासकर यदि आप एक विदेशी ग्राहक के लिए काम कर रहे हैं, जहां समय क्षेत्र मायने रखता है।

इस समस्या को समझते हुए, हबस्पॉट ने लोगों और एजेंसियों को एक उपयोगकर्ता के अनुकूल समाधान के साथ मदद करने के लिए अपना Social Media Management Tool पेश किया। इस एक उपकरण की मदद से, उपयोगकर्ता अपने Marketing Campaigns की योजना पहले से बना सकते हैं और आवश्यकतानुसार अपने निष्पादन को निर्धारित कर सकते हैं।

इस मार्केटिंग सॉफ्टवेयर को एनालिटिक्स (Analytics) और मार्केटिंग ऑटोमेशन के साथ भी एकीकृत किया गया है, जिससे उपयोगकर्ता अपने ब्लॉग को अपने संबंधित सोशल अकाउंट से भी लिंक कर सकते हैं।

नुवी (Nuvi)

नुवी एक सोशल मीडिया मार्केटिंग कंपनी है जिसने सोशल मीडिया मार्केटिंग की पूरी प्रक्रिया को स्वचालित करने के लिए एक SaaS -आधारित सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल की सराहना की है। वर्तमान में उनके पास दुनिया भर में 1200 से अधिक ग्राहक हैं। 2019 में, कंपनी ने अपने सोशल मीडिया सूट के तहत चार उत्पाद पेश किए। Nuvi Listen, Nuvi Plan, Nuvi Publish, Nuvi Engage and Nuvi Analyze। इनमें से प्रत्येक उत्पाद विशेष रूप से निर्दिष्ट कार्य करता है। यह उपयोगकर्ताओं को उनके Marketing उद्देश्य और लक्ष्यों के आधार पर, सही उद्देश्य के लिए सही उपकरण का उपयोग करने के लिए सुविधाजनक बनाता है।

टेलविंड (Tailwind)

टेलविंड एक सोशल मीडिया शेड्यूलर है जो मुख्य रूप से दो चैनलों, Instagram और Pinterest के माध्यम से संचालित होता है। इंस्टाग्राम पर, यह आपको अपने पोस्ट शेड्यूल करने देता है ताकि आपके सभी पोस्ट वांछित समय पर प्रकाशित हो सकें। आप लोकप्रिय और ट्रेंडिंग हैशटैग (Trending Hashtag) भी पा सकते हैं जो आपके पोस्ट के साथ अच्छी तरह से चलते हैं। Pinterest पर, आप पिन को सेव और शेड्यूल कर सकते हैं और यह देखने के लिए एनालिटिक्स भी देख सकते हैं कि लोग आपके पिन को पसंद करते हैं या नहीं।

सोशल हब (Social Hub)

सोशल हब एक सोशल मीडिया सॉफ्टवेयर कंपनी है जो आपके सोशल मीडिया मार्केटिंग जरूरतों के लिए सॉफ्टवेयर आधारित समाधान बनाती है। उन्होंने अपने ऑनलाइन अभियानों के साथ उपयोगकर्ताओं की सहायता के लिए अपना Management Tool पेश किया। सोशल हब के साथ, आप पोस्ट और शेड्यूल के साथ-साथ विज्ञापन भी बना सकते हैं। आपके पास Detailed Targeting Feature सुविधा भी है जो आपको संबंधित ऑडियंस के लिए सही पोस्ट को बढ़ावा देती है। सोशल हब के सबसे सुरक्षित और सबसे सुरक्षित प्लेटफार्मों में से एक है।

 

इस सूची में सबसे अधिक लागत में से एक – प्रभावी और सबसे आसान – सोशल मीडिया टूल का उपयोग करें, बाद में छोटे व्यवसायों के बीच अपनी पहचान बनाई है, जो एक महंगे मूल्य पर आने वाले बड़े टूल का खर्च नहीं उठा सकते हैं। न्यूनतर डिज़ाइन (Minimalistic Design) के साथ, यह टूल शेड्यूलिंग पोस्ट और विज़ुअल प्लानिंग (Visual planning) के लिए बहुत अच्छा है। बाद में ज्यादातर चार लोकप्रिय चैनलों के माध्यम से संचालित होता है, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और Pinterest। यदि आप एक फ्रीलांसर (Freelancer) या कम बजट वाली कंपनी हैं, जो एक सस्ता विकल्प की तलाश में है, तो बाद में शुरू करने का विकल्प हो सकता है। 

TWN In-Focus