बोरिंग लाइफ को इंटरेस्टिंग बनाने के 10 तरीके?

1058
24 Jul 2022
7 min read

Post Highlight

ज़िंदगी में जरूरी नहीं है कि जो हम चाहें वही हो। कई बार ऐसा वक्त आता है जब हमें वो सब कुछ करना पड़ता है जो हमें पसंद नहीं है, पर असल मायने में यही ज़िन्दगी है। सबकी अलग- अलग आदतें और इच्छाएं होती हैं और यही उनकी ज़िन्दगी को खूबसूरत और खुशहाल बनाती हैं। आपने महसूस किया होगा कि कभी-कभी सब कुछ सही होते हुए भी अच्छा महसूस नहीं होता है और इसके कई कारण हैं। कभी-कभी लाइफ बहुत बोरिंग सी लगने लगती है इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी बोरिंग लाइफ को इंटरेस्टिंग बना पाएंगे लोग एक दूसरे से जुड़ने के नए-नए तरीके खोज रहे हैं और उनकी यह खोज सकारात्मक दिशा (Positive direction) में आगे बढ़ रही है। Internet ने आज सभी को एक दूसरे से जुड़ने का मौका दिया है। रोज नए आविष्कार हो रहे हैं। लोग बहुत बिजी रहने लगे हैं। यहाँ मैं आपको बोरिंग लाइफ को हैप्पी लाइफ में बदलने के बहुत से तरीके बताऊंगी जिसमे से आप बोरियत भरे जीवन से छुटकारा (How to Overcome Boring Life) पाने के लिए इनमे से कोई भी एक या अनेक तरीके अपना सकते हैं जो आपके हिसाब से अच्छे हों ।

Podcast

Continue Reading..

ऐसा लगता है कि विश्व के सभी लोग एक दूसरे के साथ मिलकर एक सुखद भविष्य (Bright future) की ओर बढ़ते चले जा रहे हैं। लेकिन यदि practical life में देखा जाए तो इतना कुछ होने के बाद भी लोग एक बहुत बड़ी समस्या (Big problem) का सामना कर रहे है। वह समस्या है– उबाऊ जीवन (Boring life) यानि लोग अपने जीवन से या अपने काम से ऊब चुके हैं। (People are getting bored from their life or work) घर में बहुत सी महिलायें उबाऊ जीवन जीने को मजबूर हैं। ऑफिस में कार्य करते समय अधिकतर लोग बोरियत महसूस (feel bored) करते हैं। कुछ students स्कूल या कॉलेज जाने पर बोरिंग फील करते हैं। बहुत से लोग गरीबी के कारण बोरियत भरा जीवन (Boredom life) जीने को मजबूर हैं।

कुछ लोग काम न होने के कारण बोरियत महसूस करते हैं तो कुछ लोग काम ज्यादा होने की वजह से बोरियत महसूस करते हैं। कभी-कभी तो कुछ लोग कहते हैं कि “मैं बहुत बोरियत महसूस कर रहा हूँ।” या  “मैं इतनी बोरियत महसूस कर रहा हूँ कि आत्महत्या (Suicide) करने का मन करता है।”  किन कारणों से जीवन बोरियत भरा हो जाता है? यहाँ मैं आपको कुछ ऐसी समस्याएं बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से लोग एक निराशा भरा उबाऊ जीवन (Boring life filled with despair) जीने को मजबूर हैं–

बोरिंग लाइफ को दिलचस्प बनाने के 10 तरीके 10 ways to make boring life interesting

 1- एक ही कार्य करते हुए बोर हो जाना (Get Bored by doing the same work)

एक ही कार्य को लगातार या रोज करते-करते बोर हो जाना लोगों की एक बड़ी समस्या है। बहुत से लोगों की ऐसी जॉब है या बिज़नेस है जिसके कारण वह रोज एक जैसा काम करने को मजबूर हैं। ऐसा करने से उनके जीवन में उबाऊपन आ गया है जो धीरे-धीरे उन्हें निराशा (Disappointment) की ओर ले जाता है।

 2- अकेले रहने से बोर हो जाना (Being Bored with live alone) 

बहुत से लोग अकेले रहते हैं जिसकी वजह से वह बहुत Boring feel करते हैं। अकेलापन सच में बहुत बुरा होता है। यह किसी भी व्यक्ति को अंदर से इस कदर तोड़ देता है कि वह व्यक्ति निराशा की ओर चला जाता है।

 3- खाली बैठ कर बोर हो जाना (Boring Life in free time)

बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जिनके आस-पास अनेक लोग कार्य कर रहे होते हैं लेकिन वह खुद खाली होने के कारण Boring feel करने लगते हैं। ऐसे लोग भी अपने दैनिक जीवन (Daily life) में बहुत नीरसता और उबाऊपन महसूस (Feel drab and monotonous) करने लगते हैं।

 4- बिना पसंद के कार्य को करने से बोर होना (Being Bored without interesting work)

जीवन में हर किसी को अपना मनपसंद कार्य करने का मौका नहीं मिलता। बहुत से ऐसे लोग हैं जो ऐसे कार्य कर रहे हैं जो उन्हें पसंद (Like) नहीं होता। जिसकी वजह से उन्हें उस कार्य में बहुत अरुचि अर्थात बोरियत होने लगती है और वह रोज वही बोरियत भरा कार्य (Working boredom) करके निराशा से भर जाते हैं।

5- निराशा या समस्याओं से भरे जीवन से बोर हो जाना (Grow Bored with problems of life)

समस्याएं तो हर किसी के जीवन में आती हैं लेकिन व्यक्ति अपनी समझदारी से उन्हें solve कर लेता है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी समस्याओं को दूर नहीं कर पाते जिसकी वजह से वह बढ़ती चली जाती हैं। तब वह व्यक्ति अपने जीवन में बोरियत महसूस करने लगता है और निराश हो जाता है।

आज के जीवन में बोरियत महसूस करना एक बहुत बड़ी समस्या बनता जा रहा है। लेकिन अब प्रश्न यह आता है कि– बोरियत भरे जीवन से कैसे बचा जाए? How to avoid Boring Life? या जीवन को दिलचस्प कैसे बनाया जाए?  what makes life interesting? इस प्रश्न का उत्तर सीधा नहीं है लेकिन सरल बहुत है– बोरियत भरे जीवन से बचने के लिए आपको अपनी Boring life को Happy life में बदलना होगा या ऐसे तरीके अपनाने होंगे जो अच्छे और रचनात्मक (Good and creative) हों तथा आपकी बोरियत को दूर कर सकें। यदि आप ऊपर बताये गए 5 कारणों में से किसी भी एक कारण से अपनी जिंदगी में बोरियत महसूस (Feel bored in life) कर रहे हैं तो मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगी जिससे आप अपने बोरियत भरे जीवन को आशा से भरे खुशहाल जीवन ( Ways to Avoid a Boring Life) में बदल देंगे।

जीवन को रोचक और खुशहाल कैसे बनाएं? (How to make life interesting and happy)

life यहाँ मैं आपको बोरिंग लाइफ को हैप्पी लाइफ में बदलने के बहुत से तरीके बताऊंगी जिसमे से आप बोरियत भरे जीवन से छुटकारा (How to Overcome Boring Life) पाने के लिए इनमे से कोई भी एक या अनेक तरीके अपना सकते हैं जो आपके हिसाब से अच्छे हों—

किसी कार्य में व्यस्त रहें (Be Busy with any Task) 

यदि आप खाली बैठ कर बोर हो जाते हैं तो आपको बिजी  रहना सीखना चाहिए। आप अपने आसपास के लोगों के कार्य में हेल्प कर सकते हैं या अपने लिए कोई अच्छा कार्य खोजकर उसे कर सकते हैं।  बिजी रहने से आपका Mind अपने कार्य में लगा रहेगा और आपको बोरियत बिलकुल भी महसूस नहीं होगी ।

Also Read : अपने अंदर आत्मविश्वास कैसे पैदा करें?

काम करते समय बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें (Take Breaks between Work Time)

यदि आप कोई कार्य लगातार कर रहे है तो आपको बहुत ज्यादा बोरियत महसूस (Feel much bored) होगी। इससे बचने के लिए आप अपने कार्य के बीच में ब्रेक लेते रहें। इससे आप रिफ्रेश हो जायेंगे और फिर से उसी कार्य को करने के लिए अपनेआप को तरोताजा महसूस करेंगे। कार्य अंतराल (Working Intervals) के समय आप Music सुन सकते हैं, किसी अपने से फ़ोन पर बात कर सकते हैं आदि।

 कार्य को नए तरीके से करें (Work with New Style to avoid Boring Life)

यदि आप एक ही कार्य को बार-बार करके बोरियत महसूस करते हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने कार्य को नये स्टाइल से करें जिससे आप काम तो वही करेंगे लेकिन तरीका नया होने के कारण आपको बोरिंग फील नहीं होगी। उदाहरण के लिए यदि आप अपने ऑफिस के लिए अपनी कार से जाते हैं तो नया फील करने के लिए आप किसी दिन अपनी बाइक से ऑफिस चले जाएं। यदि आप न्यूज़पेपर को पहले  पेज से लेकर लास्ट पेज तक पढ़ते हैं तो कभी-कभी आप अखबार को last page से first page तक भी पढ़ सकते हैं। यहाँ मेरे कहने का मतलब यह है कि आप अपने हिसाब से किसी भी कार्य को करने का नया तरीका खोज लें।

कार्य के प्रति अपने नजरिये को बदलें (Change your Attitude towards Work)

यदि आप कोई ऐसा कार्य करते हैं जो आपका मनपसंद नहीं है तो अपने उस कार्य को बदल दीजिये या फिर उस कार्य के लिए अपने attitude को ही change कर लीजिए। नापसंद कार्य को मनपसंद बनाने के लिए आप उस कार्य के लिए Positive Attitude अपना लीजिए। आपका सकारात्मक नजरिया उस कार्य को आपका मनपसंद बना देगा।

कुछ मजेदार और रचनात्मक कार्य करें (Do Something Interesting & Creative)

यदि आप अपने जीवन में Boring feel करते हैं तो कभी-कभी आपको कुछ ऐसे कार्य करने चाहिए जो इंट्रेस्टिंग हों और क्रिएटिव हों। ऐसा करने से आपका मन अच्छा महसूस (Good feel) करेगा और Boring life आपसे दूर भाग जाएगी।

घर पर जीवन को रोचक और रचनात्मक (how to make life interesting at home)

creativityबनाने के लिए  आप कोई article लिख सकते हैं, painting कर सकते हैं, अपने ऑफिस के कार्यों को अपने हिसाब से मजेदार भी बना सकते है। अपनी Presentation को एक नए स्टाइल में क्रिएटिव तरीके से अपने बॉस  के सामने रख सकते हैं आदि।

छोटे-छोटे लक्ष्य बनाएं (Make Small Goal)

आज के जीवन में बोर होने का एक बहुत बड़ा कारण आपके जीवन में किसी उद्देश्य (Goal) का न होना है। आप कल क्या करेंगे? यह आप तभी बता सकते हैं जब आपका कल के लिए कोई उद्देश्य हो। यदि आपके जीवन में कोई लक्ष्य (Target) नहीं है तो आप बोरियत महसूस करेंगे क्योकि तब आपके पास कल करने को कुछ नहीं होगा। अतः अपने Life में छोटे-छोटे Goal बनाते रहें और उन्हें पूरा भी करते रहें। जहाँ लक्ष्य होता है वहां बोरियत नहीं होती।

अपनी दैनिक दिनचर्या को बदलें (Change your Daily Routine)

यदि आप अपने दैनिक जीवन के कार्यों से Bore हो चुके हैं तो अपने daily routine को change कीजिये। कभी-कभी आप ऑफिस से leave लेकर घर के कार्य निपटा सकते हैं। weekend के time आप कहीं घूमने जा सकते हैं या आप evening time में अपने परिवार के साथ shopping के लिए जा सकते हैं या dinner पर जा सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि आप Daily Routine को बदलने के लिए कुछ अच्छा प्लान कर सकते हैं। इससे आपको कुछ अलग और अच्छा महसूस होगा और आप बोरिंग पर्सन (Boring person) से हैप्पी पर्सन  (Happy person) बन जायेंगे।

खुद को तरोताजा और रिचार्ज करें (Recharge Yourself to avoid Boring Life)

यदि आप बोरियत महसूस कर रहे हैं तो अच्छा और सुखद महसूस (Nice and pleasant feeling) करने के लिए आप स्वयं को तरोताजा और रिचार्ज करें। रिफ्रेशमेंट के लिए आप–

 a- अपनी पसंद का कोई song या music सुन सकते हैं।

 b- अपने पसंद का कोई game खेल सकते हैं।

 c- T.V या मोबाइल पर कोई अच्छा video देख सकते हैं आदि।

आप जब भी Refresh feel करेंगे तब Boring life आपसे कोसो दूर होगी। अतः जब भी बोरियत लगे तो खुद को अपनी मर्जी के किसी भी कार्य से तरोताजा कर लें।

जीवन के प्रति उत्तरदायित्व को समझें (Understand the Responsibilities of Life)

कभी-कभी व्यक्ति के सामने ऐसी स्थि‍ति आ जाती हैं कि वह अपना पूरा जीवन बोरियत भरा महसूस करता है जिसमे उसकी निराशा तथा जीवन के प्रति ऊब (Bored of life) साफ़ दिखाई देती है। बोरिंग लोग न बनें। ऐसे समय में आप खुद के प्रति तथा अपने आसपास के लोगों के प्रति अपने उत्तरदायित्व को समझें। यदि आप इस दुनिया में आये हैं तो आपकी सबके प्रति एक ज़िम्मेदारी (Responsibility) बनती है, उसे पूरा कीजिये, अपने उत्तरदायित्व को अपना लक्ष्य बना लीजिए। जरा सोचिये कि यदि आप जीवन से ऊब महसूस (Feel Bored with life) करेंगे और अपने उत्तरदायित्व से दूर रहेंगे तो आप लोगों को क्या सन्देश (Message) दे रहे हैं? मनुष्य का जन्म लिया है तो अपने जीवन से लोगों को अच्छा संदेश दीजिये। यदि आपका इस दुनिया में कोई भी नहीं है तो आप बोरियत भरा जीवन छोड़कर लोगों की सच्ची सेवा (True service)  करके एक खुशहाल जीवन (Happy Life) व्यतीत कर सकते हैं।

बोरियत से बचने के लिए हमेशा अच्छे पहलू को देखें (Always see the Good side of Life)

जिंदगी में जब भी हम कोई कार्य करते हैं तो हमेशा उसके दो पहलू होते हैं- पहला सकारात्मक पक्ष (Positive side) और दूसरा नकारात्मक पक्ष (Negative side)। अब यदि आप Negative side को देखेंगे तो हमेशा बोरिंग फील करेंगे लेकिन यदि आप Positive side को देखेंगे तो हमेशा खुशियों से भरा हुआ महसूस करेंगे। फैसला आपके हाथ में है कि आप किसी भी कार्य या घटना के कौन से पहलू को अपनाते हैं। मैं आपसे यह कहना चाहता हूँ कि positiveness में हमेशा Happiness होती है और negativeness हमेशा boring से भरी होती है।

TWN In-Focus