साउथ इंडिया के ये टॉप 10 डेस्टिनेशन आपके हनीमून को बनाएंगे और भी शानदार

570
25 Jul 2022
6 min read

Post Highlight

गौरतलब है कि लोग अपने हनीमून को स्पेशल बनाने के लिए या यूँ कहें कि एक नए जीवन की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए विशेष रोमांटिक स्थान Exclusive Romantic places की खोज करते है।  तो आज हम आपको भारत में मौजूद बेहद ही रोमांटिक माने जाने वाले जगहों को बताने जा रहे हैं। जी हाँ , प्राकृतिक सुंदरता और रूमानी मौसम के साथ  दक्षिण भारत में मौजूद हैं ऐसे 10 बेहद ही रोमांटिक प्लेस 10 Most Romantic Places जहाँ जाने के बाद लोग उसकी अविश्वसनीय प्राकृतिक  सुंदरता और प्यार में खो जाते हैं। बता दें कि यहाँ उच्च श्रेणी के बुनियादी ढांचे और उच्च श्रेणी के आतिथ्य के अलावा, प्रत्येक राज्य में सुंदर समुद्र तट और हिल स्टेशन मौजूद हैं। इसका मतलब है कि नवविवाहित जोड़ों और जल्द ही शादी करने वाले लवबर्ड्स के पास इन जगहों के तौर पर एक बेहतरीन विकल्प उपलब्ध हैं।

Podcast

Continue Reading..

किसी भी व्यक्ति के जीवन में शादी जिंदगी का एक खूबसूरत टर्निंग पॉइंट होता है जहाँ से ज़िन्दगी एक बेहद खूबसूरत मोड़ लेती है। न्यू कपल भी अपनी इस नयी शुरुआत को यादगार बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। ऐसे में हनीमून जाने का रिवाज़ honeymoon rituals उनके लिए उन इच्छाओं की पूर्ति का ज़रिया बनता है जिसका सपना वो सालों से संजोये रखे होते हैं।

एक नई जगह में दोनों का अकेले एक-दूसरे के साथ रहना , बिना टेंशन एक -दूसरे के ज़ज्बातों और ख्वाहिशों को समझना उनके रिश्तों को प्यार के साथ मज़बूती भी प्रदान करता है। हनीमून किसी भी नवविवाहित जोड़े newly married couple के लिए उनके जीवन का बेहद विशेष पल होता है। जिसमें बनाई हुई यादें उन्हें ज़िदगी भर खुशियों से उन्हें गुदगुदाते हुए रहती है। इसलिए ज़ाहिर सी बात इतने स्पेशल टाइम के लिए बेहद ही रोमांटिक प्लेस की तलाश search for romantic place सभी को रहती है।

गौरतलब है कि लोग अपने हनीमून को स्पेशल बनाने के लिए या यूँ कहें कि एक नए जीवन की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए विशेष  रोमांटिक स्थान की खोज करते है।  तो आज हम आपको भारत में मौजूद बेहद ही रोमांटिक माने जाने वाले जगहों को बताने जा रहे हैं। जी हाँ , प्राकृतिक सुंदरता और रूमानी मौसम के साथ  दक्षिण भारत में मौजूद हैं ऐसे 10 बेहद ही रोमांटिक प्लेस जहाँ जाने के बाद लोग उसकी अविश्वसनीय प्राकृतिक  सुंदरता और प्यार में खो जाते हैं।

बता दें कि यहाँ उच्च श्रेणी के बुनियादी ढांचे और उच्च श्रेणी के आतिथ्य के अलावा, प्रत्येक राज्य में सुंदर समुद्र तट और हिल स्टेशन beach and hill station मौजूद हैं। इसका मतलब है कि नवविवाहित जोड़ों और जल्द ही शादी करने वाले लवबर्ड्स के पास इन जगहों के तौर पर एक बेहतरीन विकल्प उपलब्ध हैं।

तो आइये जानते हैं कि दक्षिण भारत South India में ऐसी कौन -कौन सी रोमांटिक स्थान हैं- 

परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन Perfect Honeymoon Destination

1. ऊटी Ooty

प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर ऊटी उधगमंडलम Udhagamandalam के नाम से भी प्रसिद्ध है। बता दें कि इसे सबसे  अच्छा और बेहद रोमांटिक पर्यटन स्थल  भी माना जाता है। उल्लेखनीय है कि तमिलनाडु में नीलगिरि पहाड़ियों Nilgiri Hills in Tamil Nadu में स्थित ऊटी कभी ईस्ट इंडिया कंपनी के ग्रीष्मकालीन मुख्यालय Summer Headquarters of the East India Company के रूप में भी जानी जाती थी। यहाँ मौजूद  पहाड़ियों की खूबसूरती बस देखते ही बनती है। बता दें कि यहीं पहाड़ियों की रानी queen of the hills मानी जाने वाली एक सुरम्य पलायन भी मौजूद है। कुदरत ने  ऊटी को इस कदर सुंदरता प्रदान की है, जो दुनिया भर से हनीमून मनाने वालों लोगों को अपनी ओर आसानी से आकर्षित कर लेती है। इतना ही नहीं ऊटी का मनमोहक परिदृश्य यूकेलिप्टस के जंगलों, गुलाब के बगीचों, झीलों और विचित्र बस्तियों से बना हुआ है। इसके अलावा ऊटी में एक अनूठा अनुभव नीलगिरि माउंटेन रेलवे पर यात्रा करना भी है। जो लोगों को बेहद रोमांचित कर देता है।

2. कुर्ग Coorg

बता दें कि कुर्ग को ईस्ट इंडिया कंपनी के दौरान अंग्रेज इसे 'भारत का स्कॉटलैंड' 'Scotland of Indiaभी कहा करते थे। यह कर्नाटक के सबसे सुंदर हिल स्टेशनों में से एक माना जाता है। यहाँ की प्राकृतिक खूबसूरती अनानयास ही लोगों को आकर्षित कर लेती है। यहाँ मानों  पहाड़ों की चोटी पर धुंध अनंत काल से लटकी हुई सी लगती है। इतना ही नहीं यहाँ मौजूद  कॉफी के बागान खूबसूरत पहाड़ियों में हरियाली को जोड़कर उसे और भी खूबसूरत बनाते  हैं।  उल्लेखनीय है कि यहाँ  जंगलों में समृद्ध वन्यजीवों की भरमार भी है।

गौरतलब है कि कूर्ग को कर्नाटक Karnataka का सबसे समृद्ध हिल स्टेशन माना जाता  है, जिसे आधिकारिक तौर पर कोडागु Kodagu के नाम से भी जाना जाता है। यह जगह अपने लुभावने आकर्षक दृश्यों और हरी-भरी हरियाली के लिए काफी प्रसिद्ध मानी जाती है। इसके अलावा अपनी सुन्दर हरी-भरी पहाड़ियों और उनसे होकर बहने वाली नदियों के लिए भी कूर्ग काफी प्रसिद्ध है। बता दें कि कूर्ग  अपनी संस्कृति और पर्यटकों  के स्वागत के लिए  यह एक लोकप्रिय गंतव्य के रूप में भी जाना जाता  है। यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए विशेष रूप से उल्लेखनीय कोडवा हैं, जो मार्शल आर्ट में विशेषज्ञता वाला एक स्थानीय कबीला है।

3. कुन्नूर Coonoor

कुन्नूर, तीन सुंदर नीलगिरि हिल स्टेशनों में से एक और पश्चिमी घाट का दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन है। 1930 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह जगह ऊटी से सिर्फ 19 किमी ही दूर है। बता दें कि कुन्नूर अपने चाय बागानों, शांत घाटियों और लकड़ी की पहाड़ियों के लिए विशेष से  रूप जाना जाता है। हालंकि इस जगह से अभी लोग कम परिचित  हैं लेकिन कुन्नूर अपने आप में बेहद विचित्र ,खूबसूरत और बेहद रोमांटिक स्थान  है। यहाँ की घाटियों में, जोड़े (couple ) रोमांटिक सैर कर सकते हैं, अन्यथा यहाँ मौजूद खूबसूरत  बगीचे साथ में बैठकर शांतिपूर्वक कुछ रोमांटिक पल बिता सकते हैं। गौरतलब है कि  कुन्नूर में कई विरासत घर और पहाड़  पर गेस्टहाउस भी मौजूद हैं जो पर्यटकों के छुट्टी बिताने, ठहरने के लिए बेहद अच्छे  हैं।

4. मुन्नार Munnar

मुन्नार पश्चिमी घाट में एक प्रसिद्ध केरल हिल स्टेशन है, जो 1600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बता दें कि यह शहर तीन नदी तट के पास स्थित है, जिनमें  नल्लथन्नी, मदुपेट्टी और पेरियावारु Nallathanni, Madupetty and Periyavaru शामिल हैं।उल्लेखनीय है कि  मुन्नार में अद्भुत प्राकृतिक दर्शनीय स्थल और चाय के बागान भी मौजूद हैं।

हनीमून गंतव्य के परफेक्ट माने जाने वाला मुन्नार केरल का एक हिल स्टेशन A hill station in Kerala है।  उल्लेखनीय है कि यह खूबसूरत रोमांटिक जगह चाय बागानों की भूमि है।  जहां झरनों को कल -कल सी आवाज लोगों को मंत्रमुग्ध कर देती है। इसके अलावा यहाँ मौजूद शांत झीलें वातावरण में रोमांस घोल देती हैं। आने वाले नवविवाहित जोड़े  यहाँ चाय के बागानों tea gardens में एक -दूसरे का हाथ थामे आराम से सैर करने के साथ यहाँ के सबसे स्वादिष्ट चाय का स्वाद भी चखते हैं।  इसके अलावा यह जगह शिल्प की खरीदारी  और कारगरी देखने के लिए एकदम परफेक्ट माना जाता है।

Also Read : ट्रैवल पर आधारित बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्में

5. यरकौड yercaud

यरकौड तमिलनाडु का यह खूबसूरत हिल स्टेशन बेहतरीन है। हनीमून मनाने के लिए यह जगह बेहद रोमांटिक है।  यहां नवविवाहित जोड़ों के आकर्षण के लिए एक नौका विहार झील boating lake के अलावा एक सुंदर सड़क भी  है जहाँ आप  एक यादगार ड्राइव देने के लिए पहाड़ियों को भी पार कर जाते है। इसके अलावा यहाँ  सुंदर फलों के बगीचे, उद्यान और पार्क, सुरम्य स्थान, झरने और देखने के लिए कई अन्य दिलचस्प और रोमांटिक स्थान भी मौजूद हैं। तमिलनाडु के शिव रॉय हिल्स में स्थित, यरकौड प्रचुर हरियाली में एक पूर्वी घाट हिल स्टेशन है। इस क्षेत्र, जिसे आमतौर पर 'ऊटी ऑफ द पुअर' 'Ooty of the Poor' कहा जाता है, का इतिहास ब्रिटिश काल से ही है। बता दें कि यरकौड अपने विशाल कॉफी बागानों और उत्कृष्ट मौसम के लिए जाना जाता है। गौरतलब है कि यह जगह  4970 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। जो अपने आप में बेहद रोमांचक है।

6. अनंतगिरी हिल्स Ananthagiri Hills 

अनंतगिरी हिल्स आंध्र प्रदेश का खूबसूरत हिल स्टेशन है। बता दें यहाँ मौजूद घने जंगलों के अलावा  विशाल हरियालीकई किलोमीटर लंबी पैदल यात्रा करने के रोमांटिक रास्ते और शिविर स्थल भी मौजूद हैं। अनंतगिरी हिल्स में मुख्य आकर्षण साहसिक खेल, कॉफी बागानों में मंदिर की सैर और प्रागैतिहासिक गुफाएं हैं। गौरतलब है कि अनंतगिरी पहाड़ियाँ Ananthagiri Hills पूर्वी घाट के बीच में स्थित हैं। उल्लेखनीय है कि इन पहाड़ियों में मानव अस्तित्व के प्रमाण भी स्थित हैं। इतना ही नहीं यहाँ  अतीत के साक्ष्य के रूप में  प्राचीन मंदिर और गुफाएँ Ancient Temples and Caves भी हैं। बता दें कि ये पहाड़ियां हैदराबाद शहर से सिर्फ 90 किमी दूरी पर स्थित हैं।

7. वायनाड Wayanad

वायनाड को केरल के  सबसे खूबसूरत जगहों में से एक माना जाता है। यहाँ बेहद खुलापन होने के कारण आप बड़े आसानी से प्राकृतिक माहौल में खुलकर  सांस ले सकते हैं। जो आमतौर पर शहरी  परिवेश में विलुप्त से हो गए हैं। केरल की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक माने जाने वाले वायनाड में झरने, घने जंगल और भरपूर वन्य जीवन आप आसानी से देख सकते हैं, जो रोमांटिक जोड़ों को कई तरह की गतिविधियों की पेशकश करते हैं।

केरल में वायनाड अपने मसाले के बागानों और वन्य जीवन के लिए काफी प्रसिद्ध है। बता दें कि  यह जगह झरनों, ऐतिहासिक गुफाओं, शानदार रिसॉर्ट्स और होमस्टे Historic Caves, Luxurious Resorts & Homestays  से परिपूर्ण है। यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए  एक विशाल वृक्षारोपण के माध्यम से घूमना है एक बिलकुल अलग ही अनुभव प्रदान करता  है। इतना ही नहीं  प्रागैतिहासिक गुफा ट्रेक को भी आजमाने के साथ रिसॉर्ट में ठहरना हनीमून की यादों को बेहद यादगार बना देता है।

8. पांडिचेरी Pondicherry

यदि आप पांडिचेरी हनीमून या रोमांटिक छुट्टी मनाने  की योजना बना रहे हैं, तो बिलकुल भी देर ना करें। बता दें कि यहाँ  सुंदर फ्रांसीसी उपनिवेश की सड़कें इसे और भी अधिक आकर्षक बनाती हैं।  इसके अलावा यहाँ स्थानीय इमारतों को पीले रंग की तरह चमकीले रंगों में धोया जाता है जिसे पूर्व का फ्रेंच रिवेराके French Rivieraque of the East रूप में  जाना जाता है, यह भी आपको अपनी बड़ी तटरेखा से मोहित करने में कोई कसार नहीं छोड़ेगा।

गौरतलब है कि पांडिचेरी शहर अरबिंदो के आश्रम Aurobindo's Ashram के लिए विश्व प्रसिद्ध है। इतना ही नहीं यह जगह स्वच्छ, सुंदर समुद्र तटों और जोड़ों द्वारा पसंद किए जाने वाले शांत वातावरण के लिए भी विश्व प्रसिद्ध मानी जाती है। यहाँ की शुद्ध  हवा, फ्रांसीसी विरासत, संगीत और साहसिक खेल, सभी इस जगह को एक  अभूतपूर्व आकर्षण प्रदान करते  हैं।

9. देवीकुलम Devikulam

केरल के इस खूबसूरत हिल स्टेशन देवीकुलम पर चाय के बागानों की एक हरी-भरी चादर बिछी हुई है। बता दें कि यहाँ मौजूद  घुमावदार रास्ते हैं जो सांपों की तरह घने जंगल से होकर गुजरते हैं काफी रोमांचित करते हैं। इसके अलावा यहाँ मौजूद  एक पवित्र झील ट्राउट मछली को पकड़ने के लिए लोकप्रिय मानी जाती है। देवीकुलम में दिखने वाला मनोरम दृश्य जब बादल पहाड़ों की चोटियों को ढँक लेता है बेहद रोमांटिक और अविस्मरणीय होता है।

गौरतलब है कि यह एक विचित्र सा हिल स्टेशन है जो अपनी पौराणिक सीता देवी झील Mythical Sita Devi Lake के लिए भी जाना जाता है। शहर में लुढ़कती पहाड़ियाँ, झरने और अनगिनत चाय और मसाले के बागान भी मौजूद हैं। उल्लेखनीय है कि यह जगह समुद्र तल से 1800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित  है। स्थानीय लोगों के अनुसार यहाँ मौजूद झील का विशेष धार्मिक महत्त्व भी है। कहा जाता है कि देवी सीता को सीता देवी झील में ही स्नान करती थी इसलिए यह झील भी यहाँ आने वाले आगंतुकों के लिए बेहद आकर्षण और धार्मिक भावनाओं का स्थान माना जाता है। 

Related: क्‍या है Stranger Things अमेरिकी सीरीज का प्‍लॉट

10. अराकू घाटी Araku Valley

अराकू घाटी उन स्थानों में से एक है, जहां स्थान की तरह ही, यात्रा स्वयं ही दर्शनीय मानी जाती  है।  जंगल, पहाड़ियाँ, घाटियाँ और झरने, आंध्र प्रदेश के इस हिल स्टेशन में वह सारी सुंदरता है जो प्रकृति अपने प्रेम से प्रदान कर सकती है। बता दें कि अराकू घाटी एक ऐसा खूबसूरत हिल स्टेशन है जहां ट्रैन से आना भी एक अलग रोमांच और खूबसूरत यादों को पीरो देता है।

गौरतलब है कि यह घाटी विशाखापत्तनम Visakhapatnam से 120 किमी दूर स्थित है। हालाँकि अभी कम ही लोग इस जगह को जान पाए हैं लेकिन वीकेंड /सप्ताहांत में आराम करने और एक -दूसरे के साथ एकांत में टाइम व्यतीत करने के लिए यह  एक आदर्श स्थान माना जाता है। बता दें कि यहाँ आप दर्शनीय स्थलों का आनंद ले सकते हैं। उल्लेखनीय है कि अराकू घाटी कॉफी के लिए भी काफी प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा आप यहां कई तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स को भी कर सकते है।  जिसमें आश्चर्यजनक नजारों  के अलावा ट्रेकिंग और तैराकी Tracking and Swimming आपको रोमांच से भर देगी।

TWN In-Focus