News In Brief World News
News In Brief World News

 रानिल विक्रमसिंघे बने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री 

Share Us

836
 रानिल विक्रमसिंघे बने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री 
13 May 2022
6 min read

News Synopsis

श्रीलंका Sri Lanka में जारी राजनीतिक उठापठक Political upheaval के बीच रानिल विक्रमसिंघे Ranil Wickremesinghe ने प्रधानमंत्री पद Prime Minister's post की कमान संभाल ली है। उन्हें राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे President Gotabaya Rajapaksa ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। रानिल विक्रमसिंघे इससे पहले भी चार बार श्रीलंका के प्रधानमंत्री रह चुके हैं, लेकिन इस बार उनकी नियुक्ति को काफी अहम माना जा रहा है। आपको बता दें कि श्रीलंका इस समय राजनीतिक अस्थिरता Political instability आर्थिक संकट economic crisis और हिंसा से जूझ रहा है।

पूरे देश में आपातकाल लागू  Emergency imposed है, ऐसे में श्रीलंका का प्रधानमंत्री बन रानिल विक्रमसिंघे ने कांटो भरा ताज पहना है। बड़ी बात यह है कि 225 सदस्यों वाली श्रीलंकाई संसद में रानिल विक्रमसिंघे की पार्टी यूनाइटेड नेशनल पार्टी United National Party के पास सिर्फ एक सीट है। श्रीलंका के नये पीएम विक्रमसिंघे को एक ऐसा व्यक्ति माना जाता है, जो दूरदर्शी नीतियों के साथ अर्थव्यवस्था Economy को संभाल सकते हैं। साथ ही उन्हें ऐसे श्रीलंकाई राजनेता के रूप में देखा जाता है, जो अंतरराष्ट्रीय सहयोग का आदेश दे सकता है।

गौरतलब है कि विक्रमसिंघे इससे पहले चार बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं और इन्हें यह पद SJB के एक वर्ग और दूसरे दलों के द्वारा संसद Parliament में बहुमत दिलाने के लिए समर्थन देने के बाद मिला है।