दिल्ली-NCR में मकानों की कीमत सबसे अधिक बढ़ी

Share Us

317
दिल्ली-NCR में मकानों की कीमत सबसे अधिक बढ़ी
25 May 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India में मकानों की कीमतों Houses Prices में पहले की तुलना में इजाफा देखने को मिल रहा है। जबकी दिल्ली और एनसीआर Delhi & NCR में मकानों की कीमतें सबसे अधिक बढ़ी हैं। देश के आठ प्रमुख शहरों में मकानों की कीमत इस साल जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान 11 फीसदी तक बढ़ चुकी हैं। आवासीय संपत्तियों Residential Properties की मांग बढ़ने और निर्माण लागत Construction Cost, में वृद्धि से दाम बढ़े हैं। इस दौरान दिल्ली-एनसीआर की मकानों की कीमतें सबसे ज्यादा 11 फीसदी बढ़ी हैं।

यहां एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले आवासीय संपत्तियों के दाम बढ़कर 7,363 रुपए प्रति वर्ग फुट पहुंच गए हैं। क्रेडाई Credai, कोलियर्स और लियासे फोरस Colliers & Liaise Force की पहली बार जारी साझा रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर, मुंबई Mumbai, हैदराबाद Hyderabad, अहमदाबाद Ahmedabad, कोलकाता Kolkata, पुणे Pune, बंगलूरू और चेन्नई Bangalore & Chennai जैसे आठ प्रमुख शहरों में मकानों की मांग में तेजी आई है।

इसके अलावा, पिछले दो साल से निर्माण सामग्रियों Construction Materials के दाम आसमान छूने लगे हैं। इस कारण इन शहरों में मकानों के दाम सालाना आधार पर महामारी पूर्व स्तर से आगे निकल चुके हैं।