आर्थिक बदहाल देश श्रीलंका में तेल की कीमतों में आग

Share Us

366
आर्थिक बदहाल देश श्रीलंका में तेल की कीमतों में आग
25 May 2022
7 min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में भारत India का पड़ोसी मुल्क श्रीलंका Sri Lanka बड़े आर्थिक संकट big economic crisis से जूझ रहा है। देश में खाने पीने से लेकर ईधन की किल्लत fuel shortage के साथ -साथ इसकी कीमतें आसमान छू रही हैं। पहले से ही पेट्रोल-डीजल petrol-diesel की कमी से परेशान देश में मंगलवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में रिकॉर्ड वृद्धि record increase की गई। रिपोर्ट के अनुसार, पेट्रोल की कीमतों petrol prices में 24.3 फीसदी और डीजल की कीमत diesel price में 38.4 फीसदी की तेजी आई है।

मंगलवार को ईंधन की कीमतों में की गई इस बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। एक ओर विदेशी मुद्रा भंडार forex reserves लगभग खत्म होने के कारण श्रीलंका तेल का आयात import oil करने में सक्षम नहीं है। जिससे देश में ईंधन की किल्लत बढ़ गई है। इस बीच एक रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका ने भारत से 50 करोड़ डॉलर का और कर्ज मांगा है।

इस रकम का इस्तेमाल देश में ईंधन की किल्लत को खत्म करने के लिए किया जाएगा। वर्तामान समय में श्रीलंका में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले ऑक्टेन 92 octane 92 पेट्रोल की कीमत 420 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 400 रुपए प्रति लीटर हो गई है।