अब रेलवे ऑनलाइन करेगा संपत्तियों की नीलामी

Share Us

361
अब रेलवे ऑनलाइन करेगा संपत्तियों की नीलामी
25 Jun 2022
min read

News Synopsis

रेलवे Railways अब अपनी संपत्तियों की ऑनलाइन नीलामी Online auction of properties करेगा। खास बात यह है कि इसमें युवाओं को भी मौका Opportunity to youth दिया जाएगा। रेलवे की ओर से छोटे उद्यमियों एवं स्टार्टअप Small entrepreneurs and startups को प्रोत्साहन देने के लिए ये फैसला लिया गया है।

रेलवे ने अपने वाणिज्यिक आय एवं गैर-किराया राजस्व अनुबंधों Commercial income and non-fare revenue contracts को ऑनलाइन कर दिया है। साथ ही 40 लाख रुपए तक के वार्षिक अनुबंधों के लिए वित्तीय कारोबार की शर्त Condition of financial business भी हटा दी है।

रेल मंत्री Minister of Railways अश्विनी वैष्णव Ashwini Vaishnav ने वाणिज्यिक आय एवं गैर-किराया राजस्व NFR अनुबंधों के लिए शुक्रवार को ई-नीलामी व्यवस्था e-Auction System की शुरुआत की। इसके पहले रेलवे अपने कबाड़ की बिक्री के लिए भी ई-नीलामी व्यवस्था लागू कर चुका है।

रेल मंत्री ने इस नीति को प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से आम आदमी के अनुभव में बदलाव लाने की प्रधानमंत्री की दृष्टि के अनुरूप बताते हुए कहा है कि, "इससे निविदा जारी करने की थकाऊ प्रक्रिया अधिक सरल Process more simple होगी। इसके अलावा युवाओं को भी ई-नीलामी प्रक्रिया का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा।

इससे जीवन सुगम होने, पारदर्शिता को प्रोत्साहन Promotion of transparency और रेलवे में डिजिटल इंडिया Digital India पहल को बल मिलेगा।"