महंगाई अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बड़ी चिंता- आरबीआई गवर्नर

Share Us

289
महंगाई अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बड़ी चिंता- आरबीआई गवर्नर
23 Jun 2022
min read

News Synopsis

देश में आर्थिक गतिविधियों Economic activities में तेजी के बाद भी महंगाई  inflation की लगातार ऊंची दर अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बड़ी चिंता बनी हुई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास Governor Shaktikanta Das ने कहा है कि, बढ़ती महंगाई को काबू में लाने के लिए ही इस महीने की शुरुआत में रेपो दर 0.50 फीसदी बढ़ाने के पक्ष में मतदान किया गया था।

केंद्रीय बैंक की ओर से बुधवार को जारी मौद्रिक नीति समिति monetary policy committee (एमपीसी) की बैठक के ब्योरे में गवर्नर ने कहा कि रेपो दर repo rate  में वृद्धि मूल्य स्थिरता के प्रति आरबीआई की प्रतिबद्धता को मजबूत करेगी। केंद्रीय बैंक के लिए प्राथमिक लक्ष्य primary target महंगाई को काबू में रखना है। यह मध्यम अवधि में सतत वृद्धि के लिए एक पूर्व शर्त है। दास की अध्यक्षता वाली 6 सदस्यीय एमपीसी ने सहमति से 8 जून को रेपो दर में दूसरी बार वृद्धि करते हुए इसे 4.9 फीसदी कर दिया था।

आरबीआई के गवर्नर ने कहा कि महंगाई से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए यह समय नीतिगत दर policy rate में एक और वृद्धि के लिए उपयुक्त है। इसलिए मैं रेपो दर में एक बार फिर 0.50 फीसदी वृद्धि के पक्ष में मतदान करूंगा। इससे उच्च महंगाई high inflation पर काबू पाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही यह प्रतिकूल आपूर्ति संबंधी समस्याओं के प्रभावों को कम करने में भी मददगार होगा।