News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Indian Oil ने लॉन्च किया Surya Nutan सौर चूल्हा 

Share Us

1083
Indian Oil ने लॉन्च किया Surya Nutan सौर चूल्हा 
24 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

रसोई गैस LPG की कीमतों में दिनों-दिन हो रही बढ़ोतरी से अब खाना पकाना भी महंगा हो गया है। घरेलू रसाई गैस सिलेंडर Domestic Gas Cylinder की कीमत अब एक हजार रुपये से ऊपर जा चुकी है। कीमतों में बढ़ोतरी से हर कोई परेशान है। इसी को देखते हुए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन Indian Oil Corporation ने अब रसोई गैस सिलेंडर का एक विकल्‍प प्रदान किया है। आईओसी ने घर के अंदर इस्तेमाल किया जाने वाला सौर चूल्हा Solar Chulha पेश किया। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन Indian Oil Corporation ने एक सौर चूल्हा Surya Nutan लॉन्च किया है। इस चूल्‍हे की खास बात यह है कि इसे रात में भी प्रयोग किया जा सकता है। यह सौर चूल्हा घर के बाहर लगे पैनल से सोलर एनर्जी स्टोर Solar Energy Store कर लेता है, जिससे बिना धूप में बैठे दिन के तीन वक्त फ्री में खाना पकाया जा सकता है।

आपको बता दें कि पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी Petroleum Minister Hardeep Singh Puri के आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में इस सौर चूल्‍हे पर पका खाना परोसा गया। पुरी ने कहा कि इस चूल्हे को खरीदने की लागत के अलावा रख-रखाव पर कोई खर्च नहीं है और इसे पारंपरिक ईंधन के विकल्प Traditional Fuel Alternatives के रूप में देखा जा रहा है। इस चूल्हे को फरीदाबाद में आईओसी के अनुसंधान और विकास विभाग Research and Development Department of IOC in Faridabad ने विकसित किया है।

इस बारे में आईओसी के निदेशक एस एस वी रामकुमार IOC Director SSV Ramkumar ने कहा कि इस चूल्हे को ‘सूर्य नूतन’ नाम दिया गया है। रामकुमार ने कहा कि यह चूल्‍हा सौर कुकर से अलग है। ऐसा इसलिए है, क्‍योंकि इसे धूप में नहीं रखना होता है। सूर्य नूतन चूल्‍हे से चार सदस्‍यों वाले परिवार के लिए तीन समय का खाना आसानी से बनाया जा सकता है।

#IndianOilCorporation