News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

खराब सीट देना महंगा पड़ेगा एयरलाइन्‍स को

Share Us

317
खराब सीट देना महंगा पड़ेगा एयरलाइन्‍स को
25 May 2022
7 min read

News Synopsis

हवाई यात्रा करने वाले बहुत से यात्रियों की यह शिकायत रहती है कि एयरलाइन्‍स कंपनी Airlines Company ने उन्‍हें फ्लाइट में जो सीट उपलब्‍ध कराई थी, वह अच्‍छी स्थिति में नहीं थी। जिस वजह से उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इस तरह की आ रही शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए अब नागर विमानन महानिदेशालय Directorate General of Civil Aviation ने सभी एयरलाइन्‍स को चेतावनी दी है कि वे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों International Flights के दौरान अनुपयोगी सीट पर यात्रियों की बुकिंग ना करें। विमानन नियामक ने कहा कि इस संबंध में दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने को गंभीरता से लिया जाएगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार डीजीसीए ने कहा है कि विमान में कोई भी ऐसा उपकरण या पार्ट नहीं लगाया जा सकता जो निर्धारित डिजाइन और मानकों के अनुसार न हो। डीजीसीए ने कहा कि विमानन कंपनियों के इस तौर-तरीके से न केवल यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ता है बल्कि सुरक्षा में भी चूक है ।

आपको बता दें कि विमानों में खराब सीट की शिकायतें लंबे समय से आ रही हैं। 24 मई को दिल्‍ली-लंदन Delhi-London के बीच चलने वाली एयर इंडिया Air India की फ्लाइट Flights  3 घंटे इसलिए लेट हो गई, क्‍योंकि एक पैसेंजर को खराब सीट दी गई थी। पिछले महीने ही डीजीसीए ने एयर इंडिया को अपने विमानों के इंटीरियर Aircraft Interiors की मरम्‍मत करने का आदेश दिया था। यह आदेश सोशल मीडिया Social Media पर एयर इंडिया के विमान के जर्जर इंटीरियर की फोटो वायरल Viral होने के बाद दिया गया।