Credit Card Charges: ब्‍याज दर वृद्धि के बाद HDFC के ग्राहकों को एक और झटका

Share Us

537
Credit Card Charges: ब्‍याज दर वृद्धि के बाद HDFC के ग्राहकों को एक और झटका
03 Dec 2022
min read

News Synopsis

HDFC: अगर आपके पास एचडीएफसी बैंक HDFC Bank का क्रेडिट कार्ड Credit Card यूज करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। जी हां, नए अपडेट के तहत एचडीएफसी का क्रेड‍िट कार्ड यूज करना महंगा होने वाला है। प‍िछले द‍िनों लोन की ब्‍याज दर Interest Rate बढ़ाए जाने के बाद बैंक की तरफ से करोड़ों ग्राहकों को एक और झटका है। क्रेड‍िट कार्ड के नए  चार्ज नए साल से प्रभावी होने की उम्‍मीद है। कुछ ग्राहकों के पास इससे जुड़े मैसेज भी आए हैं। ग्राहकों के पास पहुंचे एसएमएस SMS में बताया गया है क‍ि कुछ क्रेडिट कार्ड का फी स्ट्रक्चर 1 जनवरी 2023 से बदल जाएगा।

बैंक ने थर्ड-पार्टी मर्चेंट Third-Party Merchant के जर‍िये रेंट का भुगतान करने पर लगने वाले फी स्ट्रक्चर में बदलाव किया है। ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट Official Website पर दी गई जानकारी के मुताबिक ऐसे भुगतान के लिए ट्रांजेक्‍शन Transaction की कुल रकम का 1 फीसदी फीस के तौर पर लिया जाएगा। यह शुल्क दूसरे महीने के रेंटल ट्रांजेक्‍शन Rental Transaction से लिया जाएगा। इसके अलावा बैंक की तरफ 'रिवार्ड प्वॉइंट सिस्टम' Reward Point System और इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन चार्ज International Transaction Charge में भी बदलाव किया गया है।

यद‍ि आप इंटरनेशनल लोकेशन पर इंड‍ियन रुपए (INR) में कोई ट्रांजेक्‍शन करते हैं तो आपको 1 फीसदी कन्वर्जन फी देनी होगी। यद‍ि क‍िसी दूसरे देश में रज‍िस्‍टर्ड मर्चेन्ट भारत में है तो यह शुल्‍क उस ट्रांजेक्शन पर भी लगेगा। HDFC बैंक की तरफ से क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड प्वॉइंट सिस्टम Reward Point System में भी बदलाव किया गया है। उदाहरण के ल‍िए Infinia कार्ड होल्डर HDFC के रिवार्ड प्वॉइंट पोर्टल SmartBuy पर हर महीने 1.5 लाख प्वाइंट तक रिडीम कर सकता है। वहीं, Diners Black कार्डधारक 75,000 प्‍वाइंट तक हर महीने र‍िडीम कर सकते हैं।

इसी तरह Tanishq के वाउचर पर Infinia कार्ड धारक हर महीने अधिकतम 50,000 प्वॉइंट रिडीम कर सकते हैं। Millennia, Pharmeasy, Bharat और Paytm कार्ड पर हर महीने 3000 प्‍वाइंट र‍िडीम क‍िए जा सकते हैं। गौर करने वाली बात ये है कि यह बदलाव 1 फरवरी से लागू हो जाएगा।