News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ग्रुप ने फ्रांसीसी कंपनी टोटल एनर्जीज के साथ किया करार

Share Us

507
अडानी ग्रुप ने फ्रांसीसी कंपनी टोटल एनर्जीज के साथ किया करार
14 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

गौतम अडानी की कंपनी Gautam Adani's Company अडानी ग्रुप Adani Group ने फ्रांसीसी कंपनी टोटल एनर्जीज French Company Total Energies के साथ कार्बन फ्री फ्यूल Carbon Free Fuel तैयार करने के लिए करार Agreement किया है। इसी के साथ देश के सबसे बड़े उद्योगपतियों में शुमार गौतम अडाणी अब भारत में कार्बन फ्री फ्यूल भी तैयार करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ फ्रांस की ऊर्जा कंपनी दुनिया के सबसे बड़े ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम World's Largest Green Hydrogen Ecosystem तैयार करने के लिए गौतम अडाणी के ग्रीन हाइड्रोजन उद्यम Green Hydrogen Enterprises की करीब 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। फ्रांस की टोटल एनर्जीज गौतम अडानी की ग्रीन हाइड्रोजन उद्यम में अगले 10 साल में करीब 50 अरब डॉलर से अधिक निवेश करेगी।

अडाणी ग्रुप ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि हमनें संयुक्त रूप से दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम Largest Green Hydrogen Ecosystem बनाने के लिए फ्रांसीसी फर्म के साथ नई साझेदारी की है। इस बयान में इस सौदे की राशि के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। इस बयान में कहा गया है कि इस रणनीतिक गठजोड़ में टोटल एनर्जीज गौतम अडाणी की अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड Adani New Industries Ltd में अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड Adani Enterprises Ltd से 25 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी। वहीं दूसरी ओर फ्रांसीसी कंपनी ने अपने बयान में कहा कि टोटल एनर्जीज ने अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के साथ एएनआईएल में 25 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौता किया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एएनआईएल भारत में ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन और व्यावसायीकरण के लिए एईएल और टोटल एनर्जीज के बीच खास प्लेटफॉर्म होगा। इस बारे में टोटल एनर्जीज ने कहा कि एएनआईएल ने 2030 तक हर साल 10 लाख मीट्रिक टन ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन का लक्ष्य तय किया है। इस सौदे को लेकर अडाणी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडाणी ने कहा कि अडाणी-टोटल एनर्जीज के संबंधों का रणनीतिक महत्व व्यापार Strategic Importance Business के स्तर पर और महत्वाकांक्षा के स्तर पर बहुत अधिक है।