बेटियों के लिए कौन सी स्कीम है अच्छी

Share Us

1124
बेटियों के लिए कौन सी स्कीम है अच्छी
04 Feb 2023
7 min read

News Synopsis

Latest Updated on 04 February 2023

सरकार का एक कार्यक्रम है, जो लड़कियों को शिक्षा Education प्राप्त करने और शादी Marriage करने में मदद करता है। यदि कोई लड़की इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करती है, तो सरकार उसे एक धनराशि देगी जिसका उपयोग वह आराम से रहने में मदद कर सकती है।

इस योजना के तहत पांच किस्तों में समय के साथ बेटियों के खातों में पैसा जमा किया जाएगा। अगर कोई इस योजना का लाभ लेने की कोशिश करता है, तो उसे अपनी पहचान साबित करने के लिए कुछ दस्तावेजों Documents की जरूरत पड़ेगी। उन्हें इन दस्तावेजों के लिए आवेदन करना होगा और फिर उन्हें पैसा भेज दिया जाएगा।

जब कोई लड़की पैदा होती है, तो सरकार उसके लिए बचत खाते Savings Accounts में 5 साल के लिए 6,000 रुपये डालती है। इतने में उस खाते में 30 हजार रुपए जमा करा दिए जाएंगे। उसके बाद हर साल बालिका विद्यालय के खाते में 6000 रुपये भेजे जाएंगे। अंत में 9वीं कक्षा में उसके स्कूल के खाते में 4,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

मध्य प्रदेश की सरकार 21 वर्ष या उससे कम उम्र की लड़कियों को हाई स्कूल High School की पढ़ाई पूरी करने पर पैसे देती है। यह पैसा आमतौर पर किश्तों में दिया जाता है, और यह कुल एक हजार रुपये तक हो सकता है। मध्य प्रदेश सरकार Government of Madhya Pradesh भी लाड़ली लक्ष्मी योजना नाम से एक कार्यक्रम चलाती है। यह कार्यक्रम मध्य प्रदेश में रहने वाले लोगों की बेटियों को पैसा देता है, भले ही वे राज्य के बाहर रहते हों।

लाडली लक्ष्मी योजना Ladli Laxmi Yojana से सहायता प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड Aadhar card, आय प्रमाण पत्र Income Certificate और अन्य दस्तावेज होने चाहिए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता Anganwadi Worker को एक फार्म भरकर लाड़ली लक्ष्मी योजना की वेबसाइट पर जमा करना होगा। यदि आपके पास ये सभी दस्तावेज नहीं हैं, तो आपका आवेदन अस्वीकार Application Rejected किया जा सकता है।

Last Updated on 20 August 2021

भारत में ऐसी कई योजनाएं बनाई गई हैं जो लोगों के हित के बारे में सोचती हैं। इनके माध्यम से लोग अपने भविष्य की कुशलता के लिए कुछ पैसे सुरक्षित रखते हैं, जिसका इस्तेमाल वे समय आने पर जरूरत के आधार पर करते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना Sukanya Samriddhi Yojana और पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड Public Provident Fund दो ऐसी स्कीम हैं जो बेटियों और बाकि लोगों को अपना भविष्य सुरक्षित करने का अवसर देती हैं। दोनों ही भिन्न योजनाएं हैं, जो अलग-अलग सुविधाएं मुहैया कराती हैं। सुकन्या योजना के माध्यम से आप अपनी बेटियों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं, परन्तु इसके लिए बच्चियों की समय सीमा उन लोगों के लिए परेशानी है जिनकी बेटियों की उम्र 10 वर्ष से ज्यादा है। वो इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकते हैं। जो इस योजना की बड़ी खामी है। सुकन्या योजना का फायदा यह है कि बेटियों के नाम पर पैसे जमा करने के साथ माता-पिता को अपनी तनख्वाह से टैक्स नहीं भरना पड़ता है। जबकि पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड हर व्यक्ति के लिए खाता खुलवाने की सुविधा देकर अपनी योजना की मांग बढ़ा देता है। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके लिए ना कोई उम्र की सीमा है और न ही किसी व्यक्तिगत के लिए यह योजना है। दोनों ही अपनी जगह पर बेहतर सुविधा देने की कोशिश कर रहे हैं, बस मुद्दा यह है कि ग्राहक क्या चाहते हैं।