विदेश में नौकरी छोड़ देश में शुरू किया अचार का व्यवसाय 

Share Us

2172
विदेश में नौकरी छोड़ देश में शुरू किया अचार का व्यवसाय 
27 Jan 2023
4 min read

News Synopsis

Latest Updated on 27 January 2023

निहारिका भार्गव  Niharika Bhargava ने लंदन London से मार्केटिंग और इनोवेशन में मास्टर्स प्रोग्राम से स्नातक किया था, और गुड़गांव Gurgaon में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में नौकरी मिली। वह अपना खुद का व्यवसाय Business शुरू करना चाहती थी, इसलिए उसने नौकरी छोड़ने का फैसला किया।

निहारिका के पिता स्वादिष्ट अचार बनाते थे, इसलिए उन्हें अपना अचार Pickle का व्यवसाय शुरू करने का विचार आया। इसलिए निहारिका ने अपने पिता से अचार बनाना सीखा और अब वह उनके सपने को पूरा करने में सक्षम हैं।

निहारिका अचार बनाने वाली कंपनी की सीईओ हैं। उन्होंने कहा कि इस साल कंपनी का सालाना कारोबार एक अरब डॉलर को पार कर गया है। उन्होंने समझाया कि कंपनी में बनने वाले कुछ अचार छह महीने या उससे कम समय में समाप्त हो जाते हैं, जबकि अन्य जो लंबे समय तक चलते हैं, वे साल भर उपलब्ध रहते हैं। निहारिका ने यह भी कहा कि सुपर-फूड्स Super-Foods कहे जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थ साल भर उपलब्ध रहते हैं।

लिटिल फार्म एक ऐसा फार्म है, जहां वे जैविक खेती के तरीकों का उपयोग करके फल, सब्जियां और मसाले उगाते हैं। निहारिका का कहना है, कि अचार बनाना खाद्य पदार्थों को संरक्षित करने का एक सामान्य तरीका है, जो कई वर्षों से चलन में है।

लिटिल फार्म Little Farm अपने स्वयं के मसाले और फल Fruit और सब्जियां Vegetables उगाता है, जिनका उपयोग अचार बनाने के लिए किया जाता है। अचार में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर मसाले जैसे सौंफ Fennel, धनिया Coriander, अजवायन Oregano, मेथी Fenugreek, लाल मिर्च Red Chilli , हल्दी Turmeric भी खेत में उगाई जाती है। कम सोडियम वाला सेंधा नमक Rock Salt और गंधक मुक्त तरल शीरा पास के एक खेत से प्राप्त किया जाता है।

Last Updated on 08 September 2021

अक्सर माता-पिता की इच्छा होती है कि उनके बच्चे अच्छे से पढ़ें ताकि उन्हें विदेशों में भी अच्छी नौकरी के अवसर मिल सकें। विदेश में नौकरी करने वाली निहारिका भार्गव ने नौकरी छोड़ कर देश में पिता के शौक को अपना व्यवसाय बनाया और ना सिर्फ व्यवसाय बनाया बल्कि उसे सफलता की ऊंचाइयों तक ले गयीं। अपने पिता के अचार बनाने की कला को निहारिका ने उसे व्यवसाय के रूप में बदल दिया। इसके साथ ही वह उन लोगों को भी काम करके पैसे कमाने का अवसर दे रहीं हैं जिनके पास कोई रोजगार नहीं है। निहारिका भार्गव ने अपने लगन से यह साबित कर दिया कि कोई भी काम बड़ा या छोटा नहीं होता है। व्यक्ति अपनी मेहनत से किसी भी काम को सफल बना सकता है।