जी 20 शिखर सम्मेलन भारत 2023 :आइए इसके बारे में और जानें

भारत की G20 प्रेसीडेंसी का लोगो और थीम PART-1

G20 लोगो भारत के राष्ट्रीय ध्वज के जीवंत रंगों- केसरिया, सफेद और हरा, और नीला से प्रेरणा लेता है। यह भारत के राष्ट्रीय फूल कमल के साथ पृथ्वी ग्रह को जोड़ता है जो चुनौतियों के बीच विकास को दर्शाता है।
भारत की G20 प्रेसीडेंसी का लोगो और थीम Part-2

लोगो और थीम मिलकर भारत के G20 प्रेसीडेंसी का एक शक्तिशाली संदेश देते हैं, जो दुनिया में सभी के लिए न्यायसंगत और समान विकास के लिए प्रयासरत है, क्योंकि हम इस अशांत समय के माध्यम से एक स्थायी, समग्र, जिम्मेदार और समावेशी तरीके से नेविगेट करते हैं।
G20 प्रेसीडेंसी भारत की थीम PART -1

"वसुधैव कुटुम्बकम" या "एक पृथ्वी · एक परिवार · एक भविष्य" महा उपनिषद के प्राचीन संस्कृत पाठ से लिया गया है। अनिवार्य रूप से, विषय सभी जीवन के मूल्य की पुष्टि करता है- मानव, पशु, पौधे और सूक्ष्मजीव; और पृथ्वी ग्रह पर और व्यापक ब्रह्मांड में उनका अंतर्संबंध।
G20 प्रेसीडेंसी भारत की थीम Part -2

विषय भी स्पॉटलाइट करता है LiFE (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट), इसके संबद्ध, पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ और जिम्मेदार विकल्पों के साथ, व्यक्तिगत जीवन शैली के साथ-साथ राष्ट्रीय विकास दोनों के स्तर पर, वैश्विक रूप से परिवर्तनकारी कार्यों के लिए अग्रणी है, जिसके परिणामस्वरूप एक स्वच्छ, हरियाली और नीला भविष्य है।
कैसे काम करता है जी20 ? PART-1

G20 प्रेसीडेंसी एक वर्ष के लिए G20 एजेंडा चलाती है और शिखर सम्मेलन की मेजबानी करती है। G20 में दो समानांतर ट्रैक होते हैं: वित्त ट्रैक, और शेरपा ट्रैक। वित्त ट्रैक का नेतृत्व सदस्य देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों द्वारा किया जाता है।
कैसे काम करता है जी20 ? PART-2

दो ट्रैक के भीतर, विषयगत रूप से उन्मुख कार्य समूह हैं जिनमें सदस्यों के संबंधित मंत्रालयों के प्रतिनिधि और आमंत्रित/अतिथि देशों और विभिन्न वैश्विक संगठनों के प्रतिनिधि भी हैं। प्रत्येक प्रेसीडेंसी के पूरे कार्यकाल के दौरान ये कार्यकारी समूह नियमित रूप से मिलते हैं।
कैसे काम करता है जी20 ? Part-3

वित्त ट्रैक मुख्य रूप से वित्त मंत्रालय के नेतृत्व में है। प्रत्येक प्रेसीडेंसी के पूरे कार्यकाल के दौरान ये कार्यकारी समूह नियमित रूप से मिलते हैं। शेरपा वर्ष के दौरान बातचीत की देखरेख करते हैं, शिखर सम्मेलन के लिए एजेंडा मदों पर चर्चा करते हैं और जी20 के मूल कार्य का समन्वय करते हैं।
कैसे काम करता है जी20 ? Part-4

समूह के पास स्थायी सचिवालय नहीं है। प्रेसीडेंसी को ट्रोइका- पिछली, वर्तमान और आने वाली प्रेसीडेंसी द्वारा समर्थित किया जाता है।
जानिये जी-20 के समूह में देशों के नाम

अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका; & यूरोपीय संघ
G20 India ने इन अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को आमंत्रित किया है

नियमित अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अतिरिक्त: UN, IMF, WB, WHO, WTO, ILO, FSB और OECD, और AU, AUDA-NEPAD और ASEAN के क्षेत्रीय संगठनों के अध्यक्ष।
सभी आंकड़े और प्रक्षेपण स्रोत यहाँ दिए गए हैं।

Keep Exploring
Startup Success Stories & Bussiness News
View More