News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

आज पहला बजट 2022 पेश करेगी योगी सरकार 2.0

Share Us

364
आज पहला बजट 2022  पेश करेगी योगी सरकार  2.0
26 May 2022
8 min read

News Synopsis

योगी सरकार 2.0 Yogi Sarkar 2.0 अपना पहला बजट Budget पेश करने जा रही है। 26 मई यानि आज सदन में पहला बजट पेश किया जाएगा, जो तकरीबन साढ़े 6 लाख करोड़ रुपए का हो सकता है। यह बजट वित्त मंत्री Finance Minister सुरेश खन्ना Suresh Khanna पेश करेंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार सरकार युवाओं और किसानों को लेकर बड़े ऐलान कर सकती है। सरकार का यह बजट करीब 6.5 लाख रुपये का हो सकता है। बजट में सिंचाई के लिए किसानों को फ्री बिजली की सौगात मिल सकती है। इससे सरकार पर सालाना 1845 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ने का अनुमान है। इससे 2.38 करोड़ किसान परिवारों को लाभ मिलेगा।

बताया जा रहा है कि साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव Lok Sabha Elections को देखते हुए इसे पेश किया जाएगा। सरकार किसानों Government Farmers के हित के लिए कई तरह की योजनाओं का ऐलान कर सकती है। सरकार ने चुनाव के दौरान जो घोषणा पत्र में वादें किए थे, उन्हें पूरा कर सकती है। 26 मई को बजट पेश होने के बाद राज्यपाल Governor के अभिभाषण पर चर्चा और विधायी कामकाज होंगे। इसके बाद 27 मई को भी राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी। 

आपको बता दें कि यह बजट राज्य का अब तक का सबसे बड़े आकार का बजट होगा। बजट को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को भी वित्त विभाग Finance Department सक्रिय रहा।