पॉडकास्ट क्या होता है Podcast Meaning In Hindi

Share Us

3640
पॉडकास्ट क्या होता है Podcast Meaning In Hindi
26 Feb 2022
8 min read

Blog Post

पॉडकास्ट के द्वारा हम कोई भी इनफार्मेशन ऑडियो की फॉर्म में स्टोर करते हैं और फिर उस इनफार्मेशन को लोगो के साथ शेयर कर सकते हैं। पॉडकास्ट में हम अपनी आवाज़ को ऑडियो के रूप में सेव कर सकते हैं। आज के समय में गूगल में 50 % से ज्यादा लोग वॉइस सर्च करते हैं और चीज़ें खोजते हैं। अब लोग धीरे-धीरे कुछ चीज़ें सिर्फ सुनना पसंद करने लगे हैं इसलिए इसका प्रचलन अब बढ़ने लगा है। पॉडकास्टिंग कर के आप पैसे भी कमा सकते हैं, इसके लिए आपको किसी अच्छे से फील्ड में एक पॉडकास्ट बनाना है, बस इसके बाद आराम से आप पैसे कमा सकते हैं।

आज जो समय है वो इंटरनेट का समय है और इंटरनेट आने के बाद से हर किसी के जीवन में भी काफी बदलाव आ गए हैं। हमें जब भी किसी भी चीज के बारे में पता नहीं होता है तो हम उसको गूगल Google में सर्च करते हैं और हमें कोई भी जानकारी आसानी से मिल जाती है। यानि हमें वो जानकारी जो हमने सर्च की है टेक्स्ट text या वीडियो video के रूप में कई वेबसाइट में मिल जाती है लेकिन यही जानकारी धीरे धीरे आपको एक और रूप में देखने को मिल रही है, वो है ऑडियो। बस इसी ऑडियो फॉर्मेट audio format को पॉडकास्ट Podcast कहते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं क्या है पॉडकास्ट और कैसे करें पॉडकास्टिंग। 

पॉडकास्ट क्या है? (Podcast Meaning In Hindi)

आज के समय में वीडियो, फोटो, टेक्स्ट, आर्टिकल video, photo, text, article इन सभी का उपयोग बहुत किया जाता है और अब धीरे धीरे एक नयी चीज का प्रचलन शुरू हुआ है जिसका नाम है Podcast पॉडकास्ट। यदि कोई भी कंटेंट content ऑडियो के रूप में होता है तो उसे हम Podcast पॉडकास्ट कहते हैं। इसको हम इस तरह से भी समझ सकते हैं कि यदि हम किसी आर्टिकल को ऑडियो के रूप में अपनी आवाज में रिकॉर्ड करें तो वह पॉडकास्ट कहलाता है। ऑडियो रिकॉर्ड करके, Social media सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके जानकारी Information को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। ये भी बिलकुल blogging ब्लॉगिंग की तरह ही है जैसे हम आर्टिकल लिखते हैं और लोगों के साथ शेयर करते हैं उसी तरह पॉडकास्ट में हम जानकारी को audio ऑडियो के फॉर्म में स्टोर store करके जानकारी को लोगों के साथ शेयर करते हैं। पॉडकास्ट के द्वारा हम अपनी आवाज को ऑडियो के रूप में डाल सकते हैं। पॉडकास्ट ऑडियो फाइल्स podcast audio files की एक series सीरीज है, जिसे लोग डाउनलोड करके सुन सकते हैं। क्योंकि आज के समय में लोग किसी चीज को पढ़ने के बजाय सुनना पसंद कर रहे हैं इसलिए धीरे धीरे Podcast पॉडकास्ट की भूमिका काफी अहम् होती जा रही है। 

पॉडकास्टिंग कैसे करें | how to do podcasting

ये तो आप समझ गए हैं कि पॉडकास्ट ऑडियो की फॉर्म में होता है। जब पॉडकास्ट को किसी भी प्लेटफार्म पर अपलोड करते हैं और जिस जगह पर लोग पॉडकास्ट को सुनते हैं उस चीज को Podcasting पॉडकास्टिंग कहते हैं। अब जानते हैं पॉडकास्टिंग कैसे करें क्योंकि पॉडकास्ट करने के बाद हमें उस पॉडकास्ट को अपलोड करने के लिए एक प्लेटफार्म की जरूरत पड़ती है और इसको अपलोड करने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म मौजूद हैं। पॉडकास्टिंग करने के लिए सबसे पहले किसी कंटेंट को आपको रिकॉर्ड करना होता है और कंटेंट रिकॉर्ड करने के लिए आपको अच्छे माइक का प्रयोग करना पड़ेगा। इसके बाद आप वौइस् एडिटर ऍप voice editor app से आप पॉडकास्ट को और अच्छा बना सकते हैं। फिर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर या किसी शेयरिंग वेबसाइट sharing website पर पॉडकास्ट को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। आप अपना खुद का एक प्रोफेशनल पॉडकास्टिंग सेटअप professional podcasting setup कर सकते हैं। इसको हम इस तरह से भी समझ सकते हैं कि पॉडकास्टिंग करने के लिए हमें एक ब्लॉग blog, वेबसाइट website और पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने के लिए एक ऑडियो रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर audio recording software की जरुरत पड़ती है और साथ में पब्लिश करने के लिए कुछ टूल्स की जरुरत होती है यानि पॉडकास्ट को आप वर्ड प्रेस WordPress के साथ पब्लिश कर सकते हैं। 

पॉडकास्टिंग करने के फायदे | Benefits of podcasting

पॉडकास्टिंग करने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे-यदि आप एक अच्छे राइटर हैं या ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको जरूर पॉडकास्ट का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। अब वॉइस सर्च voice search के माध्यम का लोग अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं यानि अब गूगल में भी लोग अधिकतर बोल कर सर्च कर रहे हैं इसलिए गूगल भी यही कोशिश करेगा कि लोगों को ऑडियो के रूप में ही उनकी सर्च की हुई चीज मिल जाए। अब पॉडकास्टिंग के रूप में यह साकार होता हुआ भी दिख रहा है। क्योंकि वॉइस सर्च से हम चीज़ों को बड़ी आसानी से गूगल पर सर्च कर सकते हैं। भारत में इसका प्रचलन अब धीरे धीरे ज्यादा हो रहा है हालांकि विदेशों में ये पहले से फेमस है। यदि लोगों को आपकी पॉडकास्टिंग अच्छी लगी तो पॉडकास्टिंग के द्वारा आप अपनी एक ब्रांड को बिल्ड कर सकते हैं। सोचिये यदि किसी को इंग्लिश नहीं आती है और न हिंदी में लिखना आता है, तो वो अपनी वॉइस से गूगल में कोई भी चीज़ बड़ी आसानी से बोलकर सर्च कर सकते हैं और उन्हें वो जानकारी आसानी से मिल जायेगी। इसके अलावा पॉडकास्स्ट को सुनने वाले यूज़र्स की जैसे संख्या बढ़ती जायेगी वैसे ही आप आप पॉडकास्स्ट के द्वारा कमाई भी कर सकते हैं। साथ ही जैसे ही विजिटर visitor आपके ब्लॉग के ऊपर ज्यादा से ज्यादा समय बितायेंगे तो इससे आपका SEO एसइओ भी अच्छा होता जाएगा। पॉडकास्ट सुनने के फायदे बहुत सारे हैं, पॉडकास्ट को आप कहीं भी सुन सकते हैं। इससे आपका नॉलेज तो बढ़ेगा साथ ही अगर आपको कोई जानकारी चाहिए तो पॉडकास्ट सुन सकते हैं।

Podcasting से कैसे करें कमाई 

पॉडकास्टिंग से आप आराम से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको किसी अच्छे से फील्ड में पॉडकास्टर बनाना है और पॉडकास्टर  ऐसा बनाना है कि लोग उसको पसंद करें और यदि उसमें कुछ अच्छी वैल्यू और अच्छी जानकारी good value and good information है तो लोग उसको जरूर पसंद करेंगे। इससे आपके यूज़र्स बढ़ने लगेंगे और पॉडकास्ट से आपकी अच्छी कमाई की शुरुआत हो जायेगी। बस इसके लिए आपको यह करना है कि जिस चीज की आपको नॉलेज है उसे दूसरों के साथ शेयर करना शुरू कर दीजिये। इसके अलावा स्पॉन्सरशिप Sponsorship और Monthly Subscription Model मंथली सब्सक्रिप्शन मॉडल के द्वारा भी आपकी कमाई शुरू हो जायेगी। जैसे जैसे Podcast पॉडकास्ट को सुनने वाले listeners श्रोताओं का username यूज़रनेम बढ़ता जाएगा इसके द्वारा आप स्पॉन्सरशिप करके उससे कमाई कर सकते हैं। फिर जैसे ही आप का पॉडकास्ट आगे बढ़ता जाएगा यानि बहुत सारे लोग इसको सुनने लग जाएंगे तो आप अपने Podcast को paid कर सकते हैं और आप अपने पॉडकास्ट को सुनने के बदले Monthly Subscription के हिसाब से चार्ज ले सकते हैं। साथ ही आप वेबसाइट से भी अर्निंग कर सकते हैं। जैसे ही लोग पॉडकास्ट को सुनने के लिए आपकी वेबसाइट पर आते हैं तो आप वेबसाइट पर एडसेंस की मदद से ऐड लगाकर कमाई कर सकते हैं। 

पॉडकास्ट उदाहरण क्या है? What Is Podcast Example?

पॉडकास्ट की परिभाषा एक मल्टी-मीडिया डिजिटल फ़ाइल है जिसे इंटरनेट पर वितरित किया जाता है जिसे कंप्यूटर, iPod या अन्य डिवाइस पर देखा और सुना जा सकता है। एक रेडियो कार्यक्रम जिसे विशेष रूप से इंटरनेट पर वितरित किया जाता है और लोगों के iPod पर सुना जाता है, Podcast का एक Example है।

क्या पॉडकास्ट एक फ्री ऐप है? Is Podcast A Free App?

अगर आपके पास इंटरनेट है तो ऑडियो प्रोग्राम या पॉडकास्ट सुनना आसान है। आपको बस एक पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म या ऐप खोजने की जरूरत है जो आपको सूट करे और फिर दुनिया भर में बनाए गए हजारों पॉडकास्ट में से कुछ का नमूना लें। सभी Podcast मुफ्त हैं, और अधिकांश कई अलग-अलग ऐप के माध्यम से उपलब्ध हैं।

जानिए क्या होता है पॉडकास्ट

know-what-is-podcast