News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

ONDC से जुड़ने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

Share Us

341
ONDC से जुड़ने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश
28 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

आज एक ऐसा दौर जहां पर ऑनलाइन दिग्गजों और बड़े ब्रांड का बाजार पर कब्जा है। इस स्थिति में छोटे व्यापारी काफी परेशान रहते हैं। इसी को देखते हुए सरकार सभी तरह के रिटेलर्स को एक छत के तले लाने के लिए प्रोटोकॉल बना रही है। जिसका नाम ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स Open Network for Digital Commerce ONDC है। इस नए सिस्टम में ग्राहक अपना पसंदीदा शॉपिंग ऐप Favorite Shopping App खोलने में सक्षम होंगे। इस योजना से जुड़ने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य Uttar Pradesh First State है। इसमें लखनऊ के ओडीओपी उत्पाद Lucknow's ODOP Products को शामिल किया जाएगा। बाद में दूसरे राज्यों के उत्पादों को भी जोड़ा जाएगा। इस पायलट प्रोजेक्ट में खाने और किराने की चीजों को रखा गया है।  

आपको बता दें कि ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार Online and Offline Business से जुड़े लोगों को समान रूप से मौके देने के लिए और अमेरिकी टेक कंपनियों के वर्चस्व Domination of American Tech Companies को कम करने के लिए सरकार समाधान लेकर आई है। जो सभी तरह के विक्रेताओं को अपने उत्पादों को बड़े रिटेलर्स के साथ शॉपिंग एप में अपने उत्पाद दिखाने में सक्षम बनाता है। 

इस बारे में ONDC के सीईओ टी. कोशी T. Koshi, CEO of ONDC कहते हैं कि हमने एक स्मार्ट सॉल्यूशन खोजा है जो सहभागी, निष्पक्ष, समावेशी और लोकतांत्रिक है। दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी आबादी भारतीयों की हैं और सबसे युवा भी। भारी भरकम पैकेज और भारी दबाव वाली नौकरियों के चलते इनके पास खरीदारी का वक्त नहीं है। इसलिए ऑनलाइन डिलीवरी सेवाओं Online Delivery Services की संख्या बढ़ती जा रही है। पर ONDC प्रोटोकॉल ऑफलाइन रिटेलर्स Offline Retailers के लिए मददगार साबित हो सकता है। उनके पास अब मोटी जेब वाले स्टार्टअप के साथ कंपीटिशन के लिए एक मंच है।