News In Brief Auto
News In Brief Auto

पुरानी कारों को रिसाइकिल करने की योजना हुई नाकाम

Share Us

335
पुरानी कारों को रिसाइकिल करने की योजना हुई नाकाम
10 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India में पुरानी कारों Used Cars को रिसाइकिल Recycle करने की योजना वाहन मालिकों vehicle owners को लुभाने में नाकाम नजर आ रही है। प्रदूषण को साफ clean up pollution करने के लिए देश में लाखों पुरानी प्रदूषणकारी कारों polluting cars को सड़कों से हटाने की भारत की योजना को कई चुनौतियों multiple challenges का सामना करना पड़ रहा है।

एक नए सर्वेक्षण new survey में दावा किया गया है कि ज्यादातर वाहन मालिक अपनी गाड़ियों की उम्र पूरी होने पर उसे स्क्रैप करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। LocalCircles द्वारा सर्वेक्षण किए गए 10,543 वाहन मालिकों में से करीब 57 फीसदी का कहना है कि कार को सड़क पर चलने से हटाया जाना चाहिए या नहीं, यह वाहन की उम्र के बजाय ओडोमीटर Odometer पर दर्ज किलोमीटर kms से तय होना चाहिए, यानी कार कितनी चली है।

सरकार ने पिछले साल अनिवार्य किया था कि 20 साल से अधिक पुराने निजी वाहनों used commercial vehicles और 15 साल से अधिक पुराने वाणिज्यिक वाहनों को सड़क पर बने रहने के लिए फिटनेस टेस्ट fitness test से गुजरना पड़ेगा। साथ ही सर्वेक्षण में शामिल आधे से ज्यादा उपभोक्ताओं ने कहा कि वे अपनी कारों की संख्या को कम करने की योजना बना रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि भारत की कैश-फॉर-क्लंकर नीति cash-for-clunker policy पुराने वाहन को रखना ज्यादा महंगा बना देगी।