News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

अरबों के नुकसान से क्रिप्टो में निवेशकों का भरोसा टूटा

Share Us

400
अरबों के नुकसान से क्रिप्टो में निवेशकों का भरोसा टूटा
18 May 2022
6 min read

News Synopsis

पिछले कुछ सालों में क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency के चलन में इजाफा देखने को मिला है। दुनिया के कई देेश इसको रेगुलेट Regulate कर रहे हैं। लेकिन मौजूदा वक्त में इसमें जबरदस्त गिरावट Decline देखने को मिली है जिससे निवेशकों Investors का भरोसा क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कम हुआ है। सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसियों में से एक के ध्वस्त हो जाने और दर्जनों ऐसी करेंसियों की कीमत में भारी गिरावट से क्रिप्टो बाजार Crypto market में लोगों का भरोसा कम हो गया है।

दूसरी तरफ दुनिया भर की विनियामक Regulators सरकारी एजेंसियों Government agencies को यह दावा करने का मौका मिला है कि उनकी चेतावनी सही साबित हुई। ये एजेंसियां कई बार चेतावनी दे चुकी थीं कि क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाना जोखिम Risk भरा है। सबसे ज्यादा झटका स्टेबल कॉइन Stable coins कही जाने वाली क्रिप्टोकरेंसियों को लगा है। ये वे करेंसियां हैं, जिनके बारे में कहा जाता था कि उनकी कीमत डॉलर से बंधी हुई है।

इस तरह उन्हें परंपरागत वित्तीय सिस्टम और क्रिप्टो ट्रेडिंग दायरे Traditional financial systems and crypto trading realm (इकॉसिस्टम) के बीच एक संपर्क-सेतु Bridges बताया जाता था। लेकिन अब इसमें निवेशकों का भरोसा कम होता नजर आ रहा है।