व्यवसाय ऐसा हो, तो है मजा; इमामबाड़ा पर्यटन

Share Us

8440
व्यवसाय ऐसा हो, तो है मजा; इमामबाड़ा पर्यटन
31 Jul 2021
8 min read

Blog Post

जिस तरह से कोविड ने पाँव पसारे थे, देश और दुनिया ने उसकी मार से बहुत कुछ खोया है। हम कुछ नए तरीकों से कैसे उन व्यवसायों को जोड़ सकते हैं। आइये बात करते हैं, वो कौन कौन से व्यवसाय हैं। पर्यटन मार्गदर्शक या गाइड छोटे-मोटे उद्द्योग हस्तशिल्प सामान ऑनलाइन सेल के लिए क्या करें

ख़ूबसूरत शहर की खूबसूरत इमारत के बारे में हम सब जानते हैं, जिसका नाम इमामबाड़ा है। पुराने लखनऊ की भव्यता को प्रदर्शित करती ये इमारत कई व्यवसायों को अपने ही इर्द-गिर्द समेटे उनको रोजगार दे रही है। आज हम बात करेंगें कि कौन-कौन से व्यवसाय हम कोविड के दौरान भी शुरू कर सकते हैं, जिनसे इस सुन्दर इमारत के द्वारा कुछ लोगों का व्यवसाय चलता रहे। क्योंकि जिस तरह से कोविड ने पाँव पसारे थे, देश और दुनिया ने उसकी मार से बहुत कुछ खोया है। हम कुछ नए तरीकों से कैसे उन व्यवसायों को जोड़ सकते हैं। आइये बात करते हैं, वो कौन-कौन से व्यवसाय हैं। 

पर्यटन मार्गदर्शक या गाइड -जब सब कुछ अपने व्यवस्थित तरीके से, अपने व्यवस्थित ढंग से चल रहा था। तब इस व्यवसाय की भी रोज़ी-रोटी अच्छी चल रही थी मगर कोविड के बाद इन लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ा। क्योंकि इमारते, स्मारक कोविड के चलते लंबे समय के लिए बंद कर दी गयीं। अब उनके पास क्या तरीका है अपने रोजगार को चलाते रहने का उसे फिर से गति प्रदान करने का।

आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को चयनित कर के आप वहां से लोगों को इन्वाइट कर सकते हैं और ब्लॉग्गिंग के जरिये, आप लाइव वीडियो के ज़रिये उनको पूरा इमामबड़ा घुमा सकते हैं। उसकी बारीकियाँ बता सकते हैं उसकी छोटी-छोटी और बड़ी-बड़ी बातों से अवगत करा सकते हैं। आप उसके लिए मिनिमम चार्ज भी रख सकते हैं, जिससे आपकी कमाई भी हो सकती है और आपके कौशल में बहुत परिवर्तन भी आएगा।

छोटे-मोटे उद्द्योग- कई छोटे-मोटे उद्योग जो इमामबाड़े के आसपास की शान थे। कोविड के दौरान इन सब का व्यवसाय ठप्प हो गया। ये सारे व्यवसाय भी इस जगह को और अच्छा और सुसज्जित कर देते थे। उनमें कुछ काम इस प्रकार हैं।

हस्तशिल्प सामान- इस तरह की जगहों पर कई तरह के हाथ से बने सामान की बिक्री बहुत होती है। क्योंकि जितने भी पर्यटन आते हैं, उनका असल उद्देश्य ये रहता है कि वे वहाँ  से उस जगह की संस्कृति और वहां की प्रचलित वस्तुएं ले जाएँ। इसलिए वे हाथ से बनी हई कई वस्तुएं खरीदते हैं। कोविड के चलते इनकी बिक्री पर खासा असर पड़ा है। आप अपने इस व्यवसाय को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के ज़रिये भी विक्रय कर सकते हैं। आप ऑनलाइन सेल करके इन सब वस्तुओं को बढ़ावा दे सकते हैं।  

हस्तशिल्प में कई प्रकार की वस्तुएं आती हैं, जैसे कि हाथ की बनाई पर्स, बैग्स, फ्रिज पर डालने के लिए अच्छे-अच्छे कवर इसी तरह की तमाम वस्तुयें देखने को मिलती हैं।

ऑनलाइन सेल के लिए क्या करें - आपको करना ये है की आपके आस-पास कोई भी ऐसा व्यक्ति हो, जिसे इन सब प्लेटफ्रॉम का ज्ञान हो उसे चुनिए या स्वयं भी आप इस तरह से व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। आजकल तो लोग मोबाईल के ज़रिये भी अपना व्यवसाय चला रहे हैं। आपको ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म चुनने हैं जहाँ आपके द्वारा बनाया गया प्रोडक्ट या आपकी वस्तु की पहुँच लोगों तक दिखाई दे, तो आप उसके बेहतर दाम पा सकते हैं और आप सीधे तरीके से बाजार से जुड़ सकते हैं।  

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होने की वजह से ही हम आज अपने व्यपार को दिन व दिन व्यापक बना सकते हैं।

 वक़्त कितना भी खराब हो फिर भी वह वक़्त कुछ न कुछ अच्छा देकर ही जाता है जिस तरह जो व्यवसाय पुरानी पटरी पर चलते आ रहे थे उनको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म देकर उनके क्षेत्र को और भी व्यापक कर दिया। जो हुनर कुछ लोगों तक़ सीमित था, वह आज कोई भी कहीं भी देख सकता है और खरीद सकता है। 

TWN In-Focus
TWN In-Focus