स्कूटी के दाम में अब मिलेगा इलेक्ट्रिक स्कूटर 

Share Us

1921
स्कूटी के दाम में अब मिलेगा इलेक्ट्रिक स्कूटर 
06 Feb 2023
5 min read

News Synopsis

Latest Updated on 06 February 2023

इलेक्ट्रिक बाइक बाजार Electric Bike Market में बहुत सारी नई कंपनियां आ रही हैं। और अब बाज़ बाइक्स Baz Bikes भी इसमें शामिल हो गई हैं। कंपनी का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर बाज बहुत ही किफायती है, जिसकी कीमत सिर्फ 35,000 रुपये है। आप बैटरी स्वैपिंग स्टेशन पर बैटरी को Baz पर भी स्विच कर सकते हैं, आप हर कुछ मिनटों में रुके बिना यात्रा कर सकें। शीर्ष गति 25 किमी/घंटा है, इसलिए यह बुनियादी परिवहन के लिए अच्छा है। बाज़ ई-स्कूटर आईआईटी-दिल्ली IIT-Delhi स्थित एक ईवी स्टार्टअप EV Startup द्वारा बनाया गया है।

Baz इलेक्ट्रिक स्कूटर को फास्ट डिलीवरी Fast Delivery के लिए डिजाइन किया गया है। और कंपनी का कहना है, कि बैटरी को सिर्फ 90 सेकंड में बदला जा सकता है। यह एक बेहतर इलेक्ट्रिक स्कूटर माना जा रहा है। क्योंकि यह एक दिन में 100 किमी से अधिक की यात्रा कर सकता है, और कंपनी ने अभी तक इसकी रेंज का खुलासा नहीं किया है। आप स्कूटर को कंपनी के आधिकारिक रेंटल पार्टनर Rental Partner के माध्यम से भी किराए पर ले सकते हैं। स्कूटर की लंबाई 1624mm, चौड़ाई 680mm और ऊंचाई 1052mm है।

बाज इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी में छोटे, चौकोर आकार के सेल होते हैं, जो प्रत्येक एक एल्यूमीनियम आवरण Aluminum Casing में लगे होते हैं। बैटरी का कुल वजन 8.2 किलोग्राम है। इसमें उच्च ऊर्जा घनत्व High Energy Density है, कि यह बहुत अधिक शक्ति धारण कर सकता है। बैटरी वाटरप्रूफ Battery Waterproof और स्प्लैश-प्रूफ Splash-Proof है, और इसमें एक सुरक्षा सुविधा भी है जो सवार को आग, जल जमाव या अन्य समान स्थितियों के खतरे के बारे में चेतावनी देती है। Baz इलेक्ट्रिक स्कूटर 25 किमी/घंटा की शीर्ष गति से यात्रा कर सकता है। इसका उपयोग करने के लिए आपको लाइसेंस License की आवश्यकता नहीं है।

मेरे स्कूटर के हैंडलबार् Handlebars पर एक बटन है। जिसे आप पार्किंग में खोजने के लिए उपयोग कर सकते हैं। स्कूटर में कीलेस सिस्टम है, इसलिए आपको कोई चाबी खोने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। स्कूटर के फ्रंट में एविल फोर्क हाइड्रोलिक सस्पेंशन सेटअप Anvil Fork Hydraulic Suspension Setup और रियर में ईविल शॉक एब्जॉर्बर Evil Shock Absorber है। स्वैपिंग प्लेटफॉर्म Swapping Platform में 9 बैटरियां लगाई जा सकती हैं। इसका मतलब है, कि जरूरत पड़ने पर आप आसानी से बैटरी बदल सकते हैं। स्कूटर को सभी मौसम की स्थिति के लिए डिज़ाइन किया गया है, और इसमें सभी मौसम की IP65 रेटिंग है।

Last Updated on 16 September 2021

आधुनिकीकरण के दौर में हर चीज अब इलेक्ट्रॉनिक की दुनिया में प्रवेश कर रही है। बिजली से काम करने वाले वस्तु के इस्तेमाल से व्यक्ति पर्यावरण को प्रदूषण से बचाता है साथ ही यह किफायती भी रहता है। क्योंकि बिजली का उत्पादन कई माध्यमों से सरल प्रक्रिया द्वारा किया जाता है। वाहन की दुनिया में ओकाया समूह ने एक ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच किया, जिसकी कीमत एक्टिवा स्कूटी की कीमत के बराबर है। इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर 250 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। सस्ते दाम पर इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाजार में आने के बाद प्रत्येक व्यक्ति इसे खरीदने में सक्षम है साथ ही यह बिजली से चलने वाला वाहन है, तो लोगों को महंगे पेट्रोल-डीजल के खर्चे से भी छुटकारा मिलेगा। वर्तमान और आने वाला समय इलेक्ट्रॉनिक दुनिया की अच्छी खपत लिए हुए है। ऐसे में यदि इलेक्ट्रिक वाहन अच्छा माइलेज देती हैं, तो कंपनी को इस क्षेत्र में अधिक फायदा होगा।