News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वोडाफोन आइडिया 2.0 की शुरुआत 18,000 करोड़ FPO के साथ: कुमार मंगलम बिड़ला

Share Us

177
वोडाफोन आइडिया 2.0 की शुरुआत 18,000 करोड़ FPO के साथ: कुमार मंगलम बिड़ला
26 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला Aditya Birla Group Chairman Kumar Mangalam Birla ने कहा कि वोडाफोन आइडिया का हालिया फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर भारत के दूरसंचार उद्योग के लिए एक ऐतिहासिक क्षण था, उन्होंने कहा कि यह "वोडाफोन आइडिया 2.0 की शुरुआत" है।

उन्होंने वोडाफोन आइडिया को एक राष्ट्रीय संपत्ति बताया, इसके 215 मिलियन यूजर्स और लगभग 8000 मेगाहर्ट्ज की व्यापक स्पेक्ट्रम होल्डिंग्स पर प्रकाश डाला।

VI सिर्फ एक दूरसंचार कंपनी नहीं है, यह 215 मिलियन यूजर्स और लगभग 8000 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के साथ एक राष्ट्रीय संपत्ति है। इस फंड जुटाने और बैंकों से निरंतर समर्थन के आधार पर VI एक स्मार्ट बदलाव लाएगा। यह क्षण कुछ मायनों में वोडाफोन आइडिया 2.0 की शुरुआत का प्रतीक है। कि पुनर्जीवित VI भारत के लिए महत्वपूर्ण है।

कुमार मंगलम बिड़ला ने भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था में तीन निजी दूरसंचार खिलाड़ियों के महत्व पर प्रकाश डाला, प्रतिस्पर्धा प्रदान करने में वीआई की भूमिका को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा कि एफपीओ से जुटाई गई धनराशि वीआई को अपने नेटवर्क और प्रौद्योगिकी को उन्नत करने में सक्षम बनाएगी, जिससे परिचालन क्षमता और प्रदर्शन में सुधार होगा।

कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि VI के FPO का ओवरसब्सक्रिप्शन, समग्र बुक को 7 गुना और संस्थागत बुक को 19 गुना सब्सक्राइब करना, भारत की डिजिटल विकास कहानी और इसमें VI की स्थिति में निवेशकों की मजबूत रुचि को दर्शाता है।

उन्होंने विदेशी और घरेलू दोनों निवेशकों की भागीदारी की सराहना की, विशेष रूप से खुदरा हिस्से की पूर्ण सदस्यता पर प्रकाश डाला।

“विदेशी और घरेलू दोनों निवेशकों का मजबूत जुड़ाव उत्साहवर्धक है। विशेष रूप से ऑफर के विशाल पैमाने को देखते हुए रिटेल हिस्से की पूर्ण सदस्यता वास्तव में सराहनीय है।

कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि आदित्य बिड़ला ग्रुप 1,70,000 करोड़ के कुल निवेश के साथ दूरसंचार क्षेत्र के लिए समर्पित है। कि जुटाई गई धनराशि एक बड़े पूंजीगत व्यय (कैपेक्स) कार्यक्रम के लिए निर्धारित की गई है।

वोडाफोन पीएलसी और आदित्य बिड़ला ग्रुप के बीच दूरसंचार संयुक्त उद्यम ने अपने 4जी परिचालन को मजबूत करने और 5जी नेटवर्क शुरू करने के लिए लक्षित धन उगाही का 70% से अधिक आवंटित करने की योजना बनाई है।

इससे पहले वीआई के बोर्ड ने आदित्य बिड़ला ग्रुप इकाई से 2,075 करोड़ जुटाने के लिए तरजीही शेयर जारी करने को मंजूरी दी थी, जिससे कंपनी के पुनरुद्धार के लिए महत्वपूर्ण व्यापक फंडिंग कार्यक्रम के लिए मंच तैयार हुआ।

मार्च 1995 में निगमित वोडाफोन आइडिया एक दूरसंचार कंपनी है, जो 2जी, 3जी और 4जी प्रौद्योगिकियों में आवाज, डेटा और मूल्य वर्धित सेवाएं प्रदान करती है, जैसे उद्यमों और उपभोक्ताओं के लिए लघु संदेश और डिजिटल सेवाएं। यह 17 देशों में 30 करोड़ से अधिक ग्राहकों को मोबाइल और फिक्स्ड सेवाएं प्रदान करता है।

जेफरीज इंडिया, एक्सिस कैपिटल और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स वोडाफोन आइडिया एफपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं, जबकि लिंक इनटाइम इंडिया इश्यू के रजिस्ट्रार हैं।