News In Brief Auto
News In Brief Auto

Ola ने भारत में उबर को चुनौती देने के लिए 500 मिलियन डॉलर के IPO की योजना बनाई

Share Us

123
Ola ने भारत में उबर को चुनौती देने के लिए 500 मिलियन डॉलर के IPO की योजना बनाई
20 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

भारतीय राइड-हेलिंग दिग्गज ओला कैब्स Ola Cabs एक बड़ी आईपीओ के लिए तैयारी कर रही है, जिसका लक्ष्य लगभग 5 बिलियन डॉलर की कंपनी के मूल्यांकन के साथ 500 मिलियन डॉलर जुटाना है।

सॉफ्टबैंक समर्थित कंपनी जिसे अक्सर उबर के लिए भारत की प्रतिक्रिया कहा जाता है, और कथित तौर पर अगले तीन महीनों के भीतर देश के बाजार नियामक के साथ आईपीओ दस्तावेज दाखिल करने की योजना बना रही है।

ओला वर्तमान में गोल्डमैन सैक्स, बैंक ऑफ अमेरिका, सिटी और भारत के कोटक और एक्सिस सहित कई निवेश बैंकों के साथ चर्चा कर रही है, और आने वाले महीने के भीतर आईपीओ सलाहकार नियुक्त करने की योजना बना रही है।

सिटी और बैंक ऑफ अमेरिका के प्रतिनिधियों ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

यह विकास ओला कैब्स की सहयोगी कंपनी ओला इलेक्ट्रिक के ठीक बाद हुआ है, जिसने दिसंबर में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल किया था।

ओला इलेक्ट्रिक Ola Electric का लक्ष्य अपने आईपीओ के माध्यम से लगभग 7,250 करोड़ जुटाने का है, जो सार्वजनिक लिस्टिंग का प्रयास करने वाली पहली भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन फर्म के रूप में एक महत्वपूर्ण कदम है।

ओला इलेक्ट्रिक ने हाल ही में ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट उद्योग के लिए पीएलआई योजना के तहत घरेलू मूल्य संवर्धन प्रमाणपत्र हासिल करने वाली पहली भारतीय दोपहिया कंपनी बनकर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है।

इस कदम से कंपनी को बिक्री मूल्य पर 13 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ उठाने में सक्षम होने की उम्मीद है।

कंपनी उत्पादों, सेवाओं, चार्जिंग नेटवर्क और बैटरी वारंटी जैसी पहलों के साथ सक्रिय रूप से अपनी पेशकशों का विस्तार कर रही है।

ओला इलेक्ट्रिक ने हाल ही में अपने पोर्टफोलियो में S1 X (4 kWh) पेश किया है, जो विभिन्न रेंज की आवश्यकताओं वाले ग्राहकों को पूरा करता है।

इसके अतिरिक्त इसने बिना किसी अतिरिक्त लागत के अपने संपूर्ण उत्पाद रेंज के लिए उद्योग की अग्रणी 8-वर्ष/80,000 किमी विस्तारित बैटरी वारंटी लॉन्च की।

ओला इलेक्ट्रिक के अलावा बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता एथर एनर्जी भी इस साल अपने आईपीओ के लिए तैयारी कर रही है, जिसका लक्ष्य अनुमानित $400 मिलियन जुटाना है।

कंपनी का लक्ष्य करीब 2 अरब डॉलर के मूल्यांकन का है।

ओला के मूल्यांकन में उतार-चढ़ाव का अनुभव हुआ है, इसके निवेशकों ने आंतरिक मूल्यांकन में नीचे की ओर संशोधन किया है। ओला के शेयरधारक वैनगार्ड ने फरवरी में कंपनी का आंतरिक मूल्यांकन घटाकर 1.9 बिलियन डॉलर कर दिया।

इसके बावजूद ओला को वारबर्ग पिंकस, टेमासेक और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट जैसे प्रमुख निवेशकों का समर्थन प्राप्त है।

भारत के प्रमुख स्टार्टअप उद्यमियों में से एक भाविश अग्रवाल Bhavish Aggarwal द्वारा स्थापित ओला की तुलना टेस्ला के एलोन मस्क से की गई है। भाविश अग्रवाल ओला इलेक्ट्रिक के भी प्रमुख हैं, जो भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी है। ओला के राइड-हेलिंग व्यवसाय ने घाटे को कम करने और परिचालन को अनुकूलित करने पर ध्यान केंद्रित किया है।

कंपनी ने अपने बिजनेस मॉडल में रणनीतिक बदलाव का संकेत देते हुए यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में अपने अंतरराष्ट्रीय परिचालन को बंद करने की घोषणा की।

जैसे ही ओला कैब्स अपने आईपीओ के लिए तैयार हो रही है, सभी की निगाहें बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन परिदृश्य और राइड-हेलिंग क्षेत्र में विकसित बाजार की गतिशीलता के बीच कंपनी के रणनीतिक कदमों पर हैं।