News In Brief Auto
News In Brief Auto

Macquarie ने भारत में 1.5 बिलियन डॉलर का ईवी फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म Vertelo लॉन्च किया

Share Us

104
Macquarie ने भारत में 1.5 बिलियन डॉलर का ईवी फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म Vertelo लॉन्च किया
26 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों बाजार का मूल्य वर्तमान में लगभग 2 बिलियन डॉलर है, निकट भविष्य में इसके 5 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। इस उभरते क्षेत्र की अपार संभावनाओं को पहचानते हुए ऑस्ट्रेलियाई वित्तीय सेवा पावरहाउस मैक्वेरी Macquarie ने अपनी लेटेस्ट पहल का अनावरण किया है: वर्टेलो Vertelo एक अत्याधुनिक प्लेटफार्म जो पूरे भारत में ईवी को व्यापक रूप से अपनाने में तेजी लाने के लिए समर्पित है।

मैक्वेरी ग्रुप के भारत के ग्रुप हेड अभिषेक पोद्दार Abhishek Poddar Group Head of India at Macquarie Group ने कहा जिसमें पारंपरिक डीजल से विद्युत ऊर्जा में भारी परिवहन के संक्रमण को सुविधाजनक बनाने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया गया। अभिषेक पोद्दार ने कहा "हमारा उद्देश्य व्यापक समाधान प्रदान करना है, जिसमें वित्तपोषण, पट्टे, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, एनर्जी और बैटरी मैनेजमेंट, साथ ही बेड़े रखरखाव सेवाएं शामिल हैं।"

वर्टेलो प्लेटफ़ॉर्म में दो प्रमुख संस्थाएँ शामिल हैं: एक गैर-क्रेडिट समाधान जैसे परिचालन पट्टे और सेवाएँ प्रदान करती है, और दूसरी क्रेडिट समाधान प्रदान करने के लिए तैयार है, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी लाइसेंस के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक से अनुमोदन लंबित है। एक बार एनबीएफसी स्थापित हो जाने के बाद कंपनी का लक्ष्य चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और बेड़े प्रबंधन जैसी अन्य सेवाओं के साथ-साथ समाधान के रूप में ऋण प्रदान करना है।

अगले दशक में निवेश के लिए निर्धारित 1.5 बिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता के साथ वर्टेलो का लक्ष्य न केवल ईवी को अपनाना है, बल्कि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को भी काफी कम करना है। टाटा मोटर्स, बेस्ट, जेबीएम ग्रुप और एका मोबिलिटी सहित उद्योग के दिग्गजों के साथ साझेदारी पहले ही बनाई जा चुकी है।

अभिषेक पोद्दार ने मुंबई में एक प्रमुख ट्रैवल एग्रीगेटर और बस ऑपरेटर चलो मोबिलिटी के साथ 444 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करते हुए वर्टेलो के उद्घाटन लेनदेन की भी घोषणा की। ये बसें शहर के डीकार्बोनाइजेशन एजेंडे को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। इसके अतिरिक्त तीन वर्षों में 2,000 कारों के अधिग्रहण के लिए टाटा मोटर्स के साथ समझौता किया, साथ ही ईका मोबिलिटी और जेबीएम ऑटो दोनों से 2,000 बसों की खरीद की योजना है।

ईवी समाधान क्षेत्र में मैक्वेरी का प्रवेश उसके व्यापक दृष्टिकोण से चिह्नित है, जिसमें क्रेडिट प्रावधान, परिचालन समर्थन और इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास शामिल है। यह पहल ईवी की धीमी वैश्विक मांग की पृष्ठभूमि के बीच आई है, जो उभरते ऑटोमोटिव परिदृश्य में निहित चुनौतियों और अवसरों दोनों को उजागर करती है।

Vertelo के बारे में:

वर्टेलो अधिक टिकाऊ भारत के लिए परिवहन को फिर से परिभाषित करने में मदद कर रहा है। हमारी विशेषज्ञता ई-मोबिलिटी इकोसिस्टम तक फैली हुई है, और हमारे बेड़े के विद्युतीकरण समाधानों का उद्देश्य भारत के निम्न कार्बन संक्रमण में तेजी लाने में मदद करना है।

Macquarie के बारे में:

मैक्वेरी एक वैश्विक वित्तीय सेवा समूह है, जो परिसंपत्ति प्रबंधन, रिटेल और व्यापार बैंकिंग, धन प्रबंधन, पट्टे और परिसंपत्ति वित्तपोषण, बाजार पहुंच, कमोडिटी व्यापार, नवीकरणीय विकास, विशेषज्ञ सलाहकार, पूंजी जुटाने और प्रमुख निवेश में 34 बाजारों में काम कर रहा है।

हमारे संचालन की विविधता, एक मजबूत पूंजी स्थिति और मजबूत जोखिम प्रबंधन ढांचे के साथ मिलकर हमारे 54 साल के अटूट लाभप्रदता के रिकॉर्ड में योगदान दिया है।