News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Google Maps जल्द ही ड्राइवरों को ईवी चार्जिंग स्टेशन ढूंढने में मदद करेगा

Share Us

117
Google Maps जल्द ही ड्राइवरों को ईवी चार्जिंग स्टेशन ढूंढने में मदद करेगा
19 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ रही है, और अधिक से अधिक लोग पर्यावरण-अनुकूल इलेक्ट्रिक कारों पर स्विच कर रहे हैं। लेकिन बदलाव के साथ ईवी चालकों के बीच एक प्रमुख चिंता का विषय है: लंबी यात्रा के दौरान निकटतम चार्जिंग स्टेशन ढूंढना। और लोगों की मदद करने के लिए Google Maps ईवी मालिकों को निकटतम चार्जिंग स्टेशन Charging Stations ढूंढने में मदद करने के लिए नई सुविधाएं पेश कर रहा है।

विशिष्ट चार्जर स्थानों को इंगित करने से लेकर रणनीतिक चार्जिंग स्टॉप के साथ सड़क यात्राओं की योजना बनाने तक Google ने अपने नवीनतम ब्लॉग पोस्ट में Google मैप्स और खोज के लिए कई नई सुविधाओं की घोषणा की है, जो EV स्वामित्व को पहले से कहीं अधिक आसान बनाने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

ईवी वाहनों के लिए नया Google मैप्स फीचर:

एआई-संचालित सारांश: चार्जिंग स्टेशनों का पता लगाना अक्सर ईवी मालिकों के लिए एक चुनौती बन गया है, खासकर अपरिचित क्षेत्रों या बहु-स्तरीय पार्किंग स्थल जैसे जटिल वातावरण में। इस समस्या का समाधान करने के लिए Google मैप्स अब चार्जर्स के स्थान को सटीक रूप से इंगित करने के लिए यूजर्स समीक्षाओं से प्राप्त एआई-संचालित सारांश दिखाएगा। ये सारांश विस्तृत निर्देश प्रदान करेंगे, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि उपयोगकर्ता आसानी से चार्जिंग पॉइंट तक नेविगेट कर सकें।

इन-कार मैप पर आस-पास के चार्जर: Google मैप्स सीधे मैप पर आस-पास के चार्जिंग स्टेशनों को प्रदर्शित करके ईवी ड्राइवरों के लिए इन-कार नेविगेशन अनुभव को भी बढ़ा रहा है। यह सुविधा पोर्ट उपलब्धता और चार्जिंग गति पर वास्तविक समय डेटा प्रदान करेगी, जिससे यूजर्स चलते समय सूचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे। आने वाले महीनों में ग्लोबल रोलआउट की योजना के साथ यह अपडेट Google-निर्मित वाहनों वाले ड्राइवरों को अतिरिक्त सुविधा प्रदान करेगा।

सुझाए गए चार्जिंग स्टॉप: Google मैप्स अपनी मौजूदा सुविधा को भी बढ़ा रहा है, जो Google बिल्ट-इन वाले वाहनों के लिए इष्टतम चार्जिंग स्थानों की सिफारिश करता है। यह कार्यक्षमता अब मल्टी-स्टॉप यात्राओं तक विस्तारित हो गई है। कल्पना कीजिए कि आप राष्ट्रीय उद्यानों में ग्रीष्मकालीन साहसिक यात्रा की योजना बना रहे हैं, Google मैप्स आपकी कार के बैटरी स्तर का विश्लेषण करेगा और बुद्धिमानी से रास्ते में चार्जिंग स्टॉप का सुझाव देगा, जिससे एक सहज और चिंता मुक्त यात्रा सुनिश्चित होगी। यह अपडेट आने वाले महीनों में ग्लोबल रोलआउट के लिए निर्धारित है, लेकिन केवल Google के अंतर्निहित सिस्टम वाले वाहनों के लिए।

EV फ़िल्टर: Google google.com/travel पर एक नया EV फ़िल्टर भी पेश कर रहा है। यह फ़िल्टर यूजर्स को ऑन-साइट ईवी चार्जिंग स्टेशनों से सुसज्जित होटलों की खोज करने की अनुमति देगा, जो परिचित Google खोज इंटरफ़ेस के भीतर सड़क यात्रा से आरामदायक प्रवास तक एक निर्बाध संक्रमण सुनिश्चित करेगा।

Google के अनुसार इन नए अपडेट का उद्देश्य ईवी मालिकों के लिए चार्जिंग स्टेशनों को ढूंढना और उन तक पहुंचना, सड़क यात्राओं की योजना बनाना और चार्जिंग स्टेशनों के बारे में उपयोगी जानकारी प्राप्त करना आसान बनाना है। और आने वाले महीनों में ये सुविधाएँ विश्व स्तर पर उपलब्ध होंगी, जिसकी शुरुआत Google अंतर्निहित वाहनों से होगी।

TWN In-Focus