News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Flipkart के UPI हैंडल ने मार्च में 5 मिलियन से अधिक ट्रांसक्शन्स का रिकॉर्ड बनाया

Share Us

140
Flipkart के UPI हैंडल ने मार्च में 5 मिलियन से अधिक ट्रांसक्शन्स का रिकॉर्ड बनाया
19 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

ई-कॉमर्स प्रमुख फ्लिपकार्ट Flipkart जिसने मार्च में अपना यूपीआई हैंडल UPI Handle लॉन्च किया था, कंपनी ने प्लेटफॉर्म के माध्यम से महीने में 200 करोड़ के 5 मिलियन से अधिक लेनदेन दर्ज करने के साथ एक शानदार शुरुआत की है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India के नियमों के अनुसार स्थिरता का परीक्षण करने के लिए @fkaxis हैंडल लॉन्च से कुछ महीने पहले सीमित यूजर्स के लिए उपलब्ध था।

फ्लिपकार्ट ने यह नहीं बताया कि उसके UPI हैंडल के लिए कितने यूजर्स ने साइन अप किया है। बेंगलुरु स्थित ई-कॉमर्स प्रमुख अपने यूपीआई का उपयोग करने के लिए मामूली पुरस्कार की पेशकश कर रहा है, और यह स्पष्ट नहीं है, कि अच्छी शुरुआत कैशबैक के कारण है, या नहीं। और एक बार जब कोई ग्राहक फ्लिपकार्ट हैंडल के लिए साइन अप करता है, तो आगे के लेनदेन के लिए भुगतान विकल्प चेकआउट पृष्ठ पर प्रमुखता से प्रदर्शित होने की संभावना है। अधिकांश व्यापारी प्लेटफ़ॉर्म UPI को पसंद करते हैं, क्योंकि कार्ड लेनदेन के विपरीत UPI के लिए कोई व्यापारी छूट दर या भुगतान कमीशन नहीं है।

मोबाइल पेमेंट्स फर्म मोबिक्विक Mobikwik ने मार्च में लगभग आठ मिलियन लेनदेन किए, जबकि ग्रो और ज्यूपिटर जैसे अन्य फिनटेक ऐप ने सात और छह मिलियन से कम लेनदेन किए। इन कंपनियों के UPI उत्पाद काफी लंबे समय से मौजूद हैं।

अमेज़ॅन पे Amazon Pay जो लगभग पांच वर्षों से है, प्रति माह लगभग 50 मिलियन से 65 मिलियन लेनदेन करता है। पूर्ण पैमाने पर लॉन्च के पहले महीने में इसके लगभग 10 प्रतिशत तक पहुंचना एक अच्छे परिणाम की तरह लगता है।

फ्लिपकार्ट का यूपीआई उपयोग लंबे समय में अमेज़ॅन पे यूपीआई की तुलना में बहुत अधिक होने की संभावना है।

“अमेज़ॅन उन प्रीमियम ग्राहकों को लक्षित करता है, जहां क्रेडिट कार्ड की पहुंच अधिक है। फ्लिपकार्ट टियर 2 शहरों, कस्बों और गांवों में अधिक लोकप्रिय है, और संभवतः इसमें बहुत अधिक यूपीआई का उपयोग देखने को मिलेगा।''

फ्लिपकार्ट के करीब 50 करोड़ यूजर्स हैं, और कंपनी एक दिन में करीब 50 लाख ऑर्डर करती है। अगर इनमें से एक तिहाई ऑर्डर फ्लिपकार्ट के यूपीआई का उपयोग करना शुरू कर देते हैं, तो भी एक महीने में 50 मिलियन लेनदेन होने की संभावना है।

The role and rise of UPI:

यूपीआई देश में सबसे लोकप्रिय डिजिटल पेमेंट्स सिस्टम है, लगभग 75 प्रतिशत ऑनलाइन लेनदेन इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से निष्पादित होते हैं। हर साल अरबों की बिक्री वाली ई-कॉमर्स कंपनी के लिए अपना खुद का यूपीआई प्लेटफॉर्म रखना तर्कसंगत है। उदाहरण के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर किए गए लगभग 50 प्रतिशत लेनदेन के लिए अमेज़ॅन पे यूपीआई का उपयोग किया जाता है।

थर्ड-पार्टी पेमेंट ऐप पर जाने से विफलता की संभावना बढ़ जाती है। अपना स्वयं का यूपीआई हैंडल होने से ऐसे अधिकांश लेनदेन के लिए भुगतान विफलताएं कम हो जाएंगी।

“हम अपने ग्राहकों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया देख रहे हैं। एक उपकरण के रूप में यूपीआई ने वाणिज्य और गैर-वाणिज्य लेनदेन दोनों के लिए पहुंच और सुविधा में सुधार किया है, और फ्लिपकार्ट का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है, कि हम अपने प्लेटफॉर्म पर भी वही सुविधा प्रदान करें, ”फ्लिपकार्ट ने कहा।

For in-house payments:

यूपीआई लॉन्च करने का फ्लिपकार्ट का मुख्य उद्देश्य थर्ड-पार्टी के भुगतान ऐप के रूप में उपयोग करने के बजाय इन-हाउस यूपीआई भुगतान आवश्यकताओं को पूरा करना है।

“हम भारत में सबसे बड़ी भुगतान कंपनी बनने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। फिर ऐसी कोई महत्वाकांक्षा नहीं है, या उसके करीब कुछ भी करने के लिए बैंडविड्थ या भूख भी नहीं है, ”कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा।

शुद्ध-प्ले भुगतान ऐप के रूप में उपयोग किया जा रहा ई-कॉमर्स ऐप पेमेंट उद्देश्यों के लिए भद्दा और भारी होने की संभावना है। यह सबसे बड़े कारणों में से एक रहा है, कि भारी कैशबैक और ऑफर के बावजूद अमेज़न पे यूपीआई का दायरा नहीं बढ़ा।

फ्लिपकार्ट का उदय ऐसे समय में हुआ है, जब चिंताएं हैं, कि यूपीआई एक मजबूत एकाधिकार है, जिसमें वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले फोनपे और गूगल पे का 85 प्रतिशत से अधिक बाजार पर कब्जा है। इस बीच एक अन्य बड़े खिलाड़ी पेटीएम की बाजार हिस्सेदारी उसकी सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ नियामक कार्रवाई के कारण पिछले साल के लगभग 13 प्रतिशत से घटकर मार्च में लगभग 9 प्रतिशत हो गई है।

संयोग से PhonePe जो लगभग 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ UPI में मार्केट लीडर है, को Flipkart में शामिल किया गया था, और 2020 में अलग कर दिया गया था। Flipkart हमेशा से अपना खुद का एक भुगतान प्लेटफ़ॉर्म चाहता था, लेकिन PhonePe के कारण उसने कोई अलग उत्पाद लॉन्च नहीं किया। लेकिन बाद वाले को हटा दिए जाने के बाद यह इस क्षेत्र में फिर से प्रवेश कर गया है।

फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल का फिनटेक ऐप नवी भी यूपीआई का उपयोग करने पर पुरस्कार और कैशबैक की पेशकश कर रहा है।