News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

BSNL अगस्त से पूरे भारत में 4G सर्विसेज लॉन्च करेगा

Share Us

139
BSNL अगस्त से पूरे भारत में 4G सर्विसेज लॉन्च करेगा
07 May 2024
7 min read

News Synopsis

सरकारी स्वामित्व वाली बीएसएनएल BSNL ने सरकार की "आत्मनिर्भर" पॉलिसी के अनुरूप पूरी तरह से इंडिजेनस टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए अगस्त से देश भर में 4जी सर्विसेज शुरू कर देगी।

बीएसएनएल के अधिकारियों ने 4जी नेटवर्क पर 40-45 मेगाबिट प्रति सेकंड की अधिकतम गति दर्ज करने का दावा किया है, जिसे पायलट चरण के दौरान 700 मेगाहर्ट्ज के प्रीमियम स्पेक्ट्रम बैंड के साथ-साथ 2,100 मेगाहर्ट्ज बैंड में भी लॉन्च किया गया है।

कंपनी ने आईटी कंपनी टीसीएस और राज्य संचालित दूरसंचार अनुसंधान संगठन सी-डॉट के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित टेक्नोलॉजी का उपयोग करके पंजाब में 4जी सर्विसेज शुरू की हैं, और लगभग 8 लाख ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा है।

"सी-डॉट द्वारा विकसित 4जी कोर पंजाब में बीएसएनएल नेटवर्क में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। इसे पिछले साल जुलाई में स्थापित किया गया था। ऐसी जटिल सर्विसेज की सफलता साबित करने में 12 महीने लगते हैं, लेकिन सी-डॉट कोर 10 के भीतर स्थिर हो गया है।"

कोर नेटवर्क नेटवर्क हार्डवेयर, डिवाइस और सॉफ्टवेयर का एक संग्रह है, जो दूरसंचार नेटवर्क में मौलिक सेवाएं प्रदान करता है। दूरसंचार नियामक ट्राई ने एक हालिया पेपर में कोर को एक नेटवर्क के हिस्से के रूप में समझाया जो एकत्रीकरण, कॉल नियंत्रण, स्विचिंग, प्रमाणीकरण, चार्जिंग, गेटवे कार्यक्षमता इत्यादि की कार्यक्षमता प्रदान करता है।

टीसीएस, तेजस नेटवर्क और सरकारी स्वामित्व वाली आईटीआई को 4जी नेटवर्क तैनात करने के लिए बीएसएनएल से लगभग 19,000 करोड़ का ऑर्डर मिला है, जिसे 5जी में अपग्रेड किया जा सकता है।

तेजस नेटवर्क के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर अर्नोब रॉय Tejas Networks Executive Director and Chief Operating Officer Arnob Roy ने कहा कि बीएसएनएल का मोबाइल नेटवर्क विभिन्न क्षेत्रों में तैनात किया जा रहा है।

"जब सी-डॉट कोर उन सर्किलों में तैनात हो जाता है, उन क्षेत्रों में,वे सी-डॉट कोर के साथ-साथ तेजस नेटवर्क्स लिमिटेड से भी जुड़ जाएंगे। यह सिर्फ एक अस्थायी स्थिति है, जहां आरएएन (रेडियो एक्सेस नेटवर्क) तैनात किया गया है, और उस क्षेत्र में कोर उपलब्ध नहीं है," अर्नोब रॉय ने कहा।

उन्होंने कहा कि जहां भी बीएसएनएल नेटवर्क पर सी-डॉट कोर उपलब्ध नहीं है, वहां उपकरण को मौजूदा कोर में इंटीग्रेटेड किया जा रहा है।

बीएसएनएल पूरे भारत में 4जी और 5जी सर्विसेज के लिए 1.12 लाख टावर लगाने की प्रक्रिया में है।

"कंपनी ने देश भर में 4जी सेवा के लिए 9,000 से अधिक टावर स्थापित किए हैं, जिनमें से 6,000 से अधिक पंजाब, हिमाचल प्रदेश, यूपी पश्चिम और हरियाणा सर्कल में सक्रिय हैं। बीएसएनएल पिछले 4-5 वर्षों से केवल 4जी सक्षम सिम बेच रहा है। बीएसएनएल के अधिकारी ने कहा केवल उन्हीं ग्राहकों को सेवा का अनुभव लेने के लिए नई सिम लेनी होगी जिनके पास पुराना सिम है।