News In Brief Auto
News In Brief Auto

BMW ने भारत में इलेक्ट्रिक सेडान i5 M60 xDrive लॉन्च किया

Share Us

120
BMW ने भारत में इलेक्ट्रिक सेडान i5 M60 xDrive लॉन्च किया
26 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

बीएमडब्ल्यू इंडिया BMW India ने भारत में हाई-परफॉर्मेंस i5 M60 xDrive को 1.19 करोड़ (एक्स-शोरूम) पर लॉन्च किया है। पिछले साल की शुरुआत में वैश्विक स्तर पर अनावरण किया गया, i5 नई पीढ़ी की बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज का पूर्ण-इलेक्ट्रिक व्युत्पन्न है, जिसमें एम60 वर्तमान में ईवी का सबसे शक्तिशाली संस्करण है। इलेक्ट्रिक सेडान बीएमडब्ल्यू इंडिया के इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती लाइन-अप में शामिल हो गई है, जो वर्तमान में ईवी क्षेत्र में i4 और i7 सेडान के साथ-साथ iX1 और iX एसयूवी भी बेचती है।

i5 M60 प्रत्येक एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ एक ऑल-व्हील ड्राइव ड्राइवट्रेन में पैक होता है। इलेक्ट्रिक सेडान का संयुक्त आउटपुट 593 bhp और 820 Nm तक है। कि 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 3.8 सेकंड में और अधिकतम गति 230 किमी प्रति घंटे है। ड्राइवट्रेन को 83.9 kWh बैटरी पैक के साथ जोड़ा गया है, जो EV को एक बार चार्ज करने पर 516 किमी तक की दावा की गई रेंज देता है। कि i5 M60 की सभी इकाइयां एक मानार्थ 11 किलोवाट वॉल बॉक्स चार्जर के साथ आएंगी, और साथ ही खरीदारों ने अधिक शक्तिशाली 22 किलोवाट इकाई का विकल्प भी पेश किया है। सेडान 205 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है।

i5 नई 5 सीरीज़ का पहला व्युत्पन्न है, जो आने वाले महीनों में आने वाले आंतरिक दहन मॉडल के समान स्टाइल के साथ भारत में आएगा। और i5 में कुछ विशिष्ट स्पर्श हैं, जैसे कि बीएमडब्ल्यू राउंडल्स के चारों ओर नीला आभामंडल और एक ब्लैंक-आउट ग्रिल। यह एक एम-परफॉर्मेंस वैरिएंट है, i5 M60 में एक अलग ग्रिल डिज़ाइन के साथ-साथ रियर डिफ्यूज़र, बड़े 20 इंच के अलॉय व्हील और केबिन में स्पोर्ट सीटें जैसे स्पोर्टियर तत्व हैं।

फीचर्स की बात करें तो i5 M60 में चार-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एक्टिव सीट वेंटिलेशन (फ्रंट सीटें), पैनोरमिक ग्लास रूफ, 12.3-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 14.9-इंच टचस्क्रीन, 655-वाट 17-स्पीकर बोवर्स और विल्किंस साउंड सिस्टम, अनुकूली निलंबन, अनुकूली एलईडी हेडलाइट्स, 360-डिग्री कैमरे और बहुत कुछ है। इसके अतिरिक्त खरीदार एडाप्टिव एम सस्पेंशन, आरामदायक फ्रंट सीटें और पार्किंग असिस्टेंट प्रोफेशनल जैसे टेक विकल्प भी चुन सकते हैं, जो यूजर्स को अपने स्मार्टफोन के माध्यम से वाहन पार्क करने की सुविधा देता है।

i5 वर्तमान में बिना किसी सीधे प्रतिस्पर्धा के मूल्य वर्ग में है, ऑडी ई-ट्रॉन और मर्सिडीज EQS उच्च खंड में स्थित हैं। और अपनी मौजूदा कीमत पर i5 ऑडी Q8 ई-ट्रॉन और जगुआर I-पेस से अलग होगी।

बीएमडब्ल्यू की भारतीय ईवी लाइनअप में i5 इलेक्ट्रिक सेडान i4 और i7 के बीच में है। बीएमडब्ल्यू हमारे बाजार में iX1 और iX इलेक्ट्रिक एसयूवी भी पेश करती है। भारत में इसका कोई प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी नहीं है, लेकिन यह ऑडी ई-ट्रॉन जीटी और पोर्शे टेक्कन के एंट्री-लेवल वेरिएंट के लिए एक किफायती विकल्प के रूप में काम करता है।

बीएमडब्ल्यू i5 M60 को असीमित किलोमीटर के लिए 2 साल की मानक वारंटी के साथ पेश कर रहा है, जिसे किलोमीटर की सीमा के बिना, फिर से पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है। i5 के बैटरी पैक पर 8 साल/1.6 लाख किमी तक की वारंटी है।