News In Brief World News
News In Brief World News

Apple ने चीन में अपने ऐप स्टोर से WhatsApp और Threads को हटाया

Share Us

125
Apple ने चीन में अपने ऐप स्टोर से WhatsApp और Threads को हटाया
19 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

ऐप्पल Apple ने देश के टॉप इंटरनेट नियामक के आदेश के बाद चीन में अपने ऐप स्टोर से मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप और थ्रेड्स WhatsApp and Threads को हटा दिया है।

बीजिंग दुनिया की सबसे व्यापक इंटरनेट सेंसरशिप में संलग्न है, मुख्य भूमि चीन में वेब यूजर्स वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का उपयोग किए बिना Google से लेकर कई विदेशी ऐप्स तक सब कुछ एक्सेस करने में असमर्थ हैं।

ऐप्पल ने कहा "हम उन देशों में कानूनों का पालन करने के लिए बाध्य हैं, जहां हम काम करते हैं, भले ही हम असहमत हों।"

ऐप्पल ने चीन के इंटरनेट नियामक का जिक्र करते हुए कहा "चीन के साइबरस्पेस प्रशासन ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के आधार पर इन ऐप्स को चीन स्टोरफ्रंट से हटाने का आदेश दिया।"

"ये ऐप्स अन्य सभी स्टोरफ्रंट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहते हैं, जहां वे दिखाई देते हैं।"

मेटा के एक प्रवक्ता ने एएफपी को एप्पल के पास भेजा, जिसने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

सीएसी और उद्योग एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय एक अन्य टॉप चीनी इंटरनेट नियामक संस्था ने भी तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

चीन एप्पल के लिए एक प्रमुख बाजार है, जिसने पिछले साल पहली बार देश के स्मार्टफोन बाजार में टॉप स्थान हासिल किया था।

लेकिन सेंसरशिप और राष्ट्रीय सुरक्षा के कांटेदार मुद्दों ने लंबे समय से चीन में अमेरिकी कंपनी के संचालन को परेशान किया है, क्योंकि बीजिंग और वाशिंगटन तकनीकी वर्चस्व के लिए एक भयंकर लड़ाई में लगे हुए हैं।

जनवरी में चीन ने कहा कि उसने ऐप्पल की एन्क्रिप्टेड एयरड्रॉप संचार सेवा को क्रैक कर लिया है, जिसने हांगकांग में 2019 के प्रमुख लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों को जानकारी साझा करने के लिए एक महत्वपूर्ण चैनल दिया था।

आईफोन के एन्क्रिप्टेड डिवाइस लॉग को प्रकट करने का एक तरीका तैयार किया है, जिससे उन्हें एयरड्रॉप यूजर्स के फोन नंबर और ईमेल खातों की पहचान करने की इजाजत मिलती है।

कई ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म जो दुनिया भर में लोकप्रिय हैं, जिनमें गूगल, फेसबुक, एक्स, व्हाट्सएप और टिकटॉक शामिल हैं, मुख्य भूमि चीन में अवरुद्ध हैं।

लेकिन चीन में समझदार iPhone यूजर्स अभी भी Apple के ऐप स्टोर के माध्यम से प्रतिबंधित प्लेटफार्मों को डाउनलोड करने में सक्षम हैं, फिर प्रतिबंधों से बचने के लिए वीपीएन का उपयोग करते हैं।

चीनी ऐप स्टोर से व्हाट्सएप और थ्रेड्स को हटाने से नए iPhone यूजर्स के लिए ऐप्स तक पहुंचने की क्षमता काफी जटिल हो जाएगी।

नवीनतम घटनाक्रम अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में बेहद लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक Popular Video App TikTok को उसकी चीनी मूल कंपनी बाइटडांस के साथ सभी संबंध तोड़ने के लिए मजबूर करने के लिए होने वाले निर्धारित मतदान से एक दिन पहले आया है।

अमेरिकी अधिकारियों ने हाल के वर्षों में टिकटॉक द्वारा उत्पन्न संभावित राष्ट्रीय सुरक्षा और गोपनीयता खतरों पर चिंता जताई है, कंपनी द्वारा बार-बार आश्वासन दिए जाने के बावजूद कि इससे अमेरिकी जनता को कोई खतरा नहीं है।

बीजिंग अक्सर चीनी टेक्नोलॉजी पर अमेरिकी प्रतिबंधों की आलोचना करता रहा है, और दावा करता है, कि ये देश की आर्थिक वृद्धि को रोकने का एक बहाना है।