आदित्य बिड़ला फैशन को मदुरा डीमर्जर के लिए बोर्ड की मंजूरी मिल गई

Share Us

125
आदित्य बिड़ला फैशन को मदुरा डीमर्जर के लिए बोर्ड की मंजूरी मिल गई
20 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल के निदेशक मंडल ने मदुरा फैशन एंड लाइफस्टाइल बिज़नेस इसके सबसे बड़े कार्यक्षेत्र को आदित्य बिड़ला लाइफस्टाइल ब्रांड्स Aditya Birla Lifestyle Brands नामक एक नव-निगमित कंपनी में विभाजित करने की मंजूरी दी, जो डिमर्जर पूरा होने के बाद अलग से सूचीबद्ध किया जाएगा।

वित्त वर्ष 2013 में 7,959 करोड़ की वार्षिक बिक्री के साथ मदुरा ब्रांडों और अन्य जीवनशैली व्यवसायों का एबीएफआरएल के 12,418 करोड़ के कुल राजस्व में लगभग दो-तिहाई हिस्सा था।

एबीएफआरएल द्वारा पहली बार संकेत दिए जाने के तीन सप्ताह बाद आई है, कि वह मूल्य अनलॉक करने और विकास में तेजी लाने के लिए अपने मदुरा बिज़नेस Madura Business के लंबवत विभाजन पर विचार कर रहा है। डीमर्जर के 12 महीनों के भीतर एबीएफआरएल ने अपनी बैलेंस शीट को मजबूत करने और शेष व्यवसायों के विकास को निधि देने के लिए इक्विटी पूंजी में 2,500 करोड़ जुटाने की योजना बनाई है। कंपनी ने कहा कि कंपनी का प्रमोटर समूह प्रस्तावित इक्विटी बढ़ोतरी का पूरा समर्थन करेगा।

“डीमर्जर के पूरा होने पर बोर्ड द्वारा अनुमोदित और स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ता द्वारा अनुशंसित शेयर पात्रता अनुपात के अनुसार एबीएफआरएल के शेयरधारकों को एबीएफआरएल में उनकी मौजूदा शेयरधारिता के अलावा एबीएफआरएल में हर एक शेयर के लिए एबीएलबीएल का एक शेयर मिलेगा। कंपनी ने कहा व्यावसायिक संपत्ति और देनदारियों को निर्धारित नियामक प्रावधानों के अनुसार दोनों कंपनियों के बीच विभाजित किया जाएगा।

एबीएलबीएल में लुइस फिलिप, वैन ह्यूसेन, एलन सोली और पीटर इंग्लैंड जैसे लाइफस्टाइल ब्रांड होंगे, अमेरिकन ईगल और फॉरएवर 21 जैसे कैज़ुअल वियर ब्रांड, स्पोर्ट्सवियर ब्रांड रीबॉक और वैन ह्यूसेन इनरवियर।

एबीएफआरएल में पैंटालून और स्टाइल अप जैसे प्लेटफॉर्म होंगे, डिजाइनर-पहनने की साझेदारी और टीसीएनएस ब्रांडों के हाल ही में अधिग्रहीत पोर्टफोलियो सहित एक जातीय परिधान पोर्टफोलियो, द कलेक्टिव, गैलरीज़ लाफायेट जैसी लक्जरी पेशकशें और टीएमआरडब्ल्यू के तहत डिजिटल ब्रांडों का एक पोर्टफोलियो।

डिमर्जर योजना के अनुरूप एबीएफआरएल की कुल उधारी जो 31 मार्च 2024 तक 3,000 करोड़ होने का अनुमान है, और दोनों कंपनियों के बीच विभाजित किया जाएगा, जिसमें लगभग 1,000 करोड़ का कर्ज एबीएलबीएल को जाएगा।

फर्म ने कहा कि डिमर्जर को एनसीएलटी व्यवस्था योजना के माध्यम से लागू किया जाएगा और एक बार पूरा होने पर एबीएफआरएल के सभी शेयरधारकों के पास दोनों कंपनियों में समान हिस्सेदारी होगी।

पीडब्ल्यूसी एलएलपी कंपनी का वैधानिक लेखा परीक्षक है, और एजेडबी लेनदेन के लिए कानूनी सलाहकार है। बंसी एस मेहता वैल्यूअर्स एलएलपी लेनदेन के लिए स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ता थे, और आईएनजीए वेंचर्स ने निष्पक्षता राय प्रदान की थी।

आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड के बारे में:

एबीएफआरएल एक प्रमुख भारतीय समूह आदित्य बिड़ला ग्रुप का हिस्सा है। 10.8 मिलियन वर्ग फुट (31 मार्च, 2023 तक) के खुदरा क्षेत्र में फैले 12,418 करोड़ के राजस्व के साथ यह प्रमुख फैशन ब्रांडों और खुदरा प्रारूपों के शानदार गुलदस्ते के साथ भारत का पहला अरब डॉलर का शुद्ध-प्ले फैशन पावरहाउस है।

कंपनी के पास पूरे भारत में (31 मार्च 2023 तक) डिपार्टमेंट स्टोर्स में 6,723 बिक्री बिंदुओं के साथ लगभग 33,535 मल्टी-ब्रांड आउटलेट्स में 3,977 स्टोर्स का नेटवर्क है।

इसमें 25 वर्षों से अधिक समय से स्थापित लुई फिलिप, वैन ह्यूसेन, एलन सोली और पीटर इंग्लैंड जैसे भारत के सबसे बड़े ब्रांडों का भंडार है। पैंटालून भारत के अग्रणी फैशन रिटेलर में से एक है।

कंपनी के अंतरराष्ट्रीय ब्रांड पोर्टफोलियो में शामिल हैं, द कलेक्टिव, भारत के अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के सबसे बड़े मल्टी-ब्रांड खुदरा विक्रेताओं में से एक है, और राल्फ लॉरेन, हैकेट लंदन, टेड बेकर, फ्रेड पेरी, फॉरएवर 21, अमेरिकन ईगल, रीबॉक और गैलेरीज़ लाफायेट जैसे चुनिंदा ब्रांडों के साथ इसकी दीर्घकालिक विशेष भागीदारी है।

वैन ह्यूसेन इनरवियर, एथलीजर और एक्टिव वियर खुद को भारत के सबसे इनोवेटिव और फैशनेबल ब्रांड के रूप में स्थापित कर रहा है। ब्रांडेड एथनिक वियर व्यवसाय में कंपनी के प्रवेश में जयपोर, तस्वा और मैरीगोल्ड लेन जैसे ब्रांड शामिल हैं। कंपनी ने डिजाइनरों 'शांतनु और निखिल', 'तरुण ताहिलियानी', 'सब्यसाची' और 'हाउस ऑफ मसाबा' के साथ रणनीतिक साझेदारी की है।

इसके अलावा डिजिटल रूप से देशी उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए एबीएफआरएल अपनी प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाले 'हाउस ऑफ डी2सी ब्रांड्स' उद्यम टीएमआरडब्ल्यू के तहत डिजिटल-फर्स्ट ब्रांडों का एक पोर्टफोलियो बना रहा है। टीएमआरडब्ल्यू ई-कॉमर्स बाजार में उभरते ब्रांडों के संस्थापकों के साथ साझेदारी में डिजिटल फर्स्ट ब्रांडों का एक पोर्टफोलियो बनाने की राह पर है। फैशन और लाइफस्टाइल श्रेणियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए टीएमआरडब्ल्यू सबसे पसंदीदा उपभोक्ता ब्रांडों का एक पोर्टफोलियो बना रहा है, जो भारत और वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण विकास संभावनाओं का लाभ उठाते हैं।