भारत की 10 सर्वश्रेष्ठ FMCG कंपनियां (top 10 FMCG companies in India)

10- टाटा कंज्यूमर Tata consumer

टाटा समूह की सहायक कंपनी टाटा कंज्यूमर की शुरुआत 1981 के दशक में हुई, कंपनी को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी चाय का निर्माता, वितरक और एक प्रमुख कॉफी उत्पादक माना जाता है।
9-अमूल Amul

1946 में स्थापित अमूल एक भारतीय डेयरी सहकारी समिति है, इसका कारोबार पूरी दुनिया में चलता है। "द टेस्ट ऑफ इंडिया " अमूल का ब्रांड स्लोगन सब जानते है।
8-पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड Patanjali Ayurved Limited

पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड की स्थापना 2006 में ग्रामीण और शहरी विकास के विचार के साथ की गई थी। दरअसल कंपनी केवल एक संगठन नहीं है बल्कि योग और आयुर्वेद के माध्यम से एक स्वस्थ समाज बनाने की सोच है।
7-डाबर इंडिया लिमिटेड Dabur India Ltd

डाबर इंडिया लिमिटेड 135 वर्षों की समृद्ध विरासत और अनुभव के साथ दुनिया की सबसे बड़ी और अग्रणी आयुर्वेदिक और प्राकृतिक स्वास्थ्य देखभाल कंपनी। डाबर भारत में शीर्ष एफएमसीजी ब्रांडों की सूची में सातवें स्थान पर है।
6-गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड Godrej Consumer Products Ltd

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स एक प्रमुख रूप से उभरती बाजार कंपनी है और यह बालों के रंग, घरेलू कीटनाशकों, व्यक्तिगत धोने, साबुन, बालों की देखभाल, उपभोक्ता उत्पाद, में माहिर हैं।
5-मैरिको MARICO LTD

मैरिको की स्थापना 1990 में मुंबई में हुई थी। यह नारियल और परिष्कृत खाद्य तेलके लिए एक ब्रांड के रूप में शुरू हुआ और बाद में विभिन्न प्रकार के उपभोक्ता वस्तुओं में विस्तारित हुआ।
4-ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज BRITANNIA INDUSTRIES

ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड, कोलकाता, भारत में स्थित एक भारतीय बहुराष्ट्रीय खाद्य और पेय कंपनी है। इसकी स्थापना 1892 में हुई थी उनके उत्पाद 5 मिलियन से अधिक दुकानों में उपलब्ध हैं।
3-आईटीसी लिमिटेड ITC LTD

ITC Limited कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थित एक भारतीय कंपनी है। 2010 में, ITC ने इस व्यवसाय और प्रतिष्ठान में अपना शतक पूरा किया। यह भारतीय बाजारों में 110 वर्षों से अधिक समय से है ।
2-नेस्ले इंडिया NESTLE INDIA

नेस्ले एक अंतरराष्ट्रीय खाद्य और पेय कंपनी है और इसका मुख्यालय स्विट्जरलैंड में है। भारत में, नेस्ले की शुरुआत 1912 से हुई ।
1- हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (Hindustan Unilever Limited)

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड भारत की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी (फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स) एफएमसीजी FMCG कंपनी है ।
Keep Exploring
Startup Success Stories & Bussiness News
View More